19 SEPTHURSDAY2019 1:15:12 AM
Nari

ये 4 आयुर्वेदिक फेस पैक दूर करेंगे हर तरह की स्किन प्रॉबल्म

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 09 Aug, 2019 11:52 AM
ये 4 आयुर्वेदिक फेस पैक दूर करेंगे हर तरह की स्किन प्रॉबल्म

सुंदरता बढ़ाने के लिए घरेलू उपायों में विश्‍वास करते हैं तो आज हम आपके लिए 4 ऐसे आर्युवेदिक फेस पैक लेकर आएं हैं जिनके इस्तेमाल से आपकी चेहरे से जुड़ी हर परेशानी कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएगी। तो चलिए जानते हैं आसान मगर बेहद लाजवाब असर दिखाने वाले होममेड फेस पैक्स के बारे में विस्तार से...

बेसन और पपीता

पपीता सबसे पौष्टिक फलों में से एक है जिसका उपयोग आयुर्वेद में सौंदर्य उपचार के लिए किया जाता है। आयुर्वेदिक स्किन केयर के रूप में नियमित रूप से उपयोग करने पर यह त्‍वचा में मेलेनिन को कम करता है। जिससे त्‍वचा के रंग को साफ करने में मदद मिलती है। इस पैक को बनाने के लिए आपको पपीता के एक टुकड़े को मैश कर इसमें 1 चम्‍मच बेसन मिला लें।  इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर सूखने तक लगा रहने दें। सूखने के बाद हल्के हाथों से पैक उतारें।

PunjabKesari,nari

हल्‍दी और शहद

बहुत से सौंदर्य उत्‍पादों में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है।हल्‍दी एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो स्‍वास्‍थ्‍य के साथ-साथ आपके सौंदर्य के लिए फायदेमंद होती है। हल्दी फेस पैक बनाने के लिए हल्‍दी पाउडर और शहद को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें आप चाहें तो इसमें 2 चम्‍मच कच्चे दूध के भी डाल सकते हैं। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में इस पैक को दो बार चेहरे पर जरुर लगाएं।

दूध और केसर

केसर थोड़ा मंहगा जरूर होता है लेकिन यह आपकी सुंदरता के लिए वरदान साबित हो सकता है। आपको रोजाना केसर के 1-2 रेशे कच्चे दूध में 15-20 मिनट के लिए भिगो कर रख देने हैं। इस दूध को रुई की मदद से रोजाना चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाकर रखें। खासतौर पर चेहरे पर झाइयों से परेशान लोग इस आयुर्वेदिक तरीके का इस्तेमाल रोजाना करें।

PunjabKesari,nari

ऐलोवेरा जेल

घर पर ऐलोवेरा का पौधा होना बहुत जरुरी है। चेहरे पर पिंपल्स हो या फिर चेहरे का कालापन, ऐलोवेरा जेल चेहरे पर लगाने से सभी तरह की परेशानियां दूर हो जाती है। आपको बस रोजाना ऐलोवेरा जेल लेकर रात को सोने से पहले इसे अच्छी तरह चेहरे पर लगा लेना है। इसे सारी रात लगाकर रखने के कोई साइड-इफैक्टस नहीं है। इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है ऐसे में इसे मुंह के इर्द-गिर्द लगाने से बचें।

PunjabKesari,nari
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News