25 APRTHURSDAY2024 5:49:02 PM
health

फिट रहने के लिए करें ये 3 योगासन

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 28 Oct, 2019 12:39 PM
फिट रहने के लिए करें ये 3 योगासन

आज युवाओं की लाइफ इतनी व्यस्त हो चुकी है कि उन्हें फिट व एक्टिव रहना बहुत ही जरुरी होता है। ऐसे में भागदौड़ भरी जिदंगी में उन्हें थोड़ा समय योग को जरुर देना चाहिए। पढ़ाई और नौकरी करने वाले युवाओं को रोजाना 15 से 20 मिनट योग करना चाहिए इससे न केवल मन शांत रहेगा बल्कि शरीर भी मजबूत होगा। वहीं काम करते समय किसी भी तरह की सुस्ती व थकावट महसूस नहीं होगी। इसके लिए युवाओं को रोज उत्कट आसन, अर्धमतसेंद्र आसन और भुजंग आसन करना चाहिए हैं।


उत्कट आसन

इसे चेयर पोज भी कहते हैं। पहले सीधे खड़े होकर दोनों घुटनों को मोड़ते हुए दोनों हाथों को ऊपर उठाएं। हाथों को टाइट रखें और उन्हें देखने की कोशिश करें। रोज करने से पैर की मांसपेशी मजबूत होती है व कमर दर्द ठीक रहता हैं। 

PunjabKesari,nari

अर्धमतसेंद्र आसन

जमीन पर बैठ कर दाहिने पैर से बाएं पैर को क्रास करें। दाहिने पैर को हिप्स के पास लगाएं। बाएं हाथ को जमीन पर लगाएं। दाएं हाथ से पैर को धक्का देते हुए कमर को घुमाने की कोशिश करें। इससे मोटापा, डायबिटीज, हॉर्मोन असंतुलन और तनाव से दूर रहेंगे।

PunjabKesari,nari


भुजंगासन

पेट के बल लेट कर दोनों हाथों को सीने के पास रखें व पारों को मिलाकर रखें। गहरीं लंबी सांस लेते हुए अपने आप को आगे की तरफ सीने से उठाएं। अब कमर को मोड़े व कोहनी को सीधा रखें। इससे ऑफिस में देर तक कुर्सी पर बैठकर काम करने वाले लोगों को कमर दर्द से बचाव होगा और ऊर्जा भी मिलेगी।

PunjabKesari,nari

इन बातों का रखें ध्यान 

- सुबह 5 से 7 बजे का समय योग के लिए काफी अच्छा होता है। युवाओं को खुली हवा व पार्क में योग करना चाहिए। 
- इंटरनैट या यू-ट्यूब से देख योग न करें।
- योग विशेषज्ञ की निगरानी में योग करें।
- योग करने की समय सीमा भी तय करें।
- योग करते वक्त शरीर में दर्द है तो न करें।
- ऑप्रेशन या चोट लगी है तो योग न करें।
- क्षमता से अधिक योग करने से बचें।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News