19 APRFRIDAY2024 7:20:22 PM
Nari

Summer Tips: बड़े कमाल के हैं ये 18 देसी नुस्खे, हर किसी के आएंगे काम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 May, 2020 12:41 PM
Summer Tips: बड़े कमाल के हैं ये 18 देसी नुस्खे, हर किसी के आएंगे काम

मौसम में बदलाव आने से सेहत से जुड़ी छोटी-छोटी तकलीफे हो जाती हैं लेकिन इनके लिए दवाइयां खाना सही नहीं है। ज्यादा दवाइयां खाने से लिवर व किडनी पर असर पड़ता है, जिससे आप गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको दादी-मां के कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जो बिना किसी साइड-इफैक्ट्स के आपकी हर समस्या को दूर करें।

 

सेहत से जुड़े घरेलू नुस्खे
रैशेज व पित्त

1 गिलास दूध में 2 टेबलस्पून घी मिलाकर पीएं। इससे गर्मियों में होने वाली रैशेज व पित्त की समस्या दूर होगी।

PunjabKesari

दुरूस्त पाचन क्रिया

खाने से पहले तुलसी की कुछ पत्तियां चबाएं। इससे पाचन क्रिया दुरूस्त रहेगी और साथ ही यह अल्सर का खतरा भी कम करेगी।

एसिडिटी

1 गिलास गर्म पानी में चुटकीभर हींग मिलाकर पीने से एसिडिटी की समस्या दूर होगी। साथ ही यह पेट दर्द जैसी परेशानियों से भी राहत दिलाएगी।

हार्टबर्न

गर्मियों में हार्टबर्न और एसिडिटी की समस्या आम देखने को मिलती है लेकिन बादाम का सेवन इन समस्याओं को दूर रखता है।

कोलेस्ट्रॉल को करे कम

मेथी के दाने और साबुत सूखी धनिया को 1 गिलास पानी में भिगो दें। अब रात को सोने से पहले इसका सेवन करें। रोजाना इसका सेवन कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल करेगा।

PunjabKesari

गले में खराब या खांसी

2 टेबलस्पून अदरक के रस में 2 टेबलस्पून शहद मिलाकर पीने से खांसी, कफ, गले में खराश व सूजन की समस्या दूर होती है।

साइनस

1/3 गिलास गर्म पानी में 2 टेबलस्पून आर्गेनिक एप्पल साइडर विनेगर में चुटकीभर लाल मिर्च मिलाएं। इसे दिन में 2 बार सुबह और शाम को पीने से साइनस की समस्या दूर होगी।

कब्ज से राहत

रोज 1 अमरूद खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है। इसके अलावा सुबह उठने के बाद पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पीने से भी कब्ज दूर होती है।

डायबिटीज

100 ग्राम मेथी के बीज, 50 ग्राम हल्दी और सफेद मिर्ची को मिक्स करके ग्राइंड करें। इस चूर्ण का 1 चम्मच पानी में मिलाकर रोजाना पीएं। इससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।

डायरिया

गर्मियों में डायरिया की समस्या आम देखने को मिलती है। ऐसे में आप गाजर का सूप बनाकर पीएं। कैल्शियम, मैग्नैशियम और पोटेशियम से भरपूर गाजर का सूप डायरिया की समस्या दूर करने में मदद करेगा।

PunjabKesari

हाई व लो ब्लड प्रैशर

रोजाना सुबह 1 आंवला का सेवन करने से हाई ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा रातभर 20 किशमिश को पानी में भिगोकर सुबह इसका पानी पीएं और किशमिश भी खाएं। इससे लो प्रैशर की समस्या दूर होगी।

दमा रोग

रात को सोने से पहले भूने हुए चने के साथ एक कप गर्म दूध का सेवन करें। इससे सांस की नली साफ हो जाएगी और धीरे- धीरे दमा रोग से भी छुटकारा मिल जाएगा।

सिरदर्द की समस्या

सिर दर्द की समस्या ज्यादातर गर्मियों के मौसम में ही होता है। सिर दर्द से राहत पाने के लिए अदरक के रस में नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पीएं। दिन में 2 बार इसको पीने से कुछ ही देर में इस समस्या से राहत मिलने लेगी।

PunjabKesari

खूबसूरती के लिए घरेलू नुस्खे
एलोवेरा

एक्ने, रैशेज और त्वचा में सूजन को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जूस पी सकते हैं। इसके अलावा एलोवेरा जैल को त्वचा पर लगाने से भी इनसे छुटकारा मिलता है।

टमाटर

टमाटर का रस भी पिंपल्स और एक्ने को दूर करने में काफी मददगार है। इसके लिए टमाटर का पल्प और खीरे का रस मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें।

PunjabKesari

दालचीनी और शहद

1/2 टीस्पून दालचीनी पाउडर और शहद को मिक्स करके चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल स्किन को ग्लोइंग बनाएगा।

डार्क अंडरआर्म्स

डार्क अंडरआर्म्स से छुटकारा पाने के लिए आलू का रस निकालकर उसे प्रभावित एरिया पर 10-15 मिनट तक लगाएं और फिर पानी से साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से आपको खुद फर्क देखने को मिलेगा।

डैंड्रफ

अगर आप भी डैंड्रफ की समस्या से परेशान है तो नारियल तेल को गर्म करके उसमें नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल डैंड्रफ का जड़ से सफाया कर देगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News