24 APRWEDNESDAY2024 7:43:49 PM
Nari

National Nutrition Week: औरतों की मेंटल हैल्थ के लिए है बहुत जरूरी ये फूड्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Sep, 2018 09:42 AM
National Nutrition Week: औरतों की मेंटल हैल्थ के लिए है बहुत जरूरी ये फूड्स

महिलाओं के लिए पोषक तत्व : फिजिकल हेल्थ के लिए अच्छी और न्यूट्रिशन से भरपूर डाइट लेना बहुत जरूरी है। मगर क्या आप जानती हैं कि अच्छी खान-पान का असर आपकी मेंटल हेल्थ पर भी पड़ता है। मेंटल हेल्थ (Mental Health) को बनाए रखने के लिए महिलाओं को पोषक तत्वों युक्त डाइट की जरूरत होती है लेकिन काम के चक्कर में वह अपने खान-पान के साथ समझौता कर लेती हैं। इसके कारण उन्हें डिप्रैशन, माइग्रेन और अन्य मेंटल प्रॉब्लम घेर लेती हैं।

 

दिमागी प्रॉब्लम से बचने के लिए बैंलेस और हेल्दी डाइट (Healthy Diet) लेना बहुत जरूरी है। ऐसे में 'नेशनल न्यूट्रीशन वीक' के मौके पर हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि औरतों की शारीरिक ही नहीं बल्कि मेंटल हैल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। इन सब चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर आप भी अपनी इमोशनल हेल्‍थ में सुधार कर सकती हैं।

 

महिलाओं के लिए हेल्दी फूड (Healthy Food For Women)

हरी पत्तेदार सब्जियां

महिलाओं को अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा हरी पत्तेदार सबजियां शामिल करनी चाहिए। इसके अलावा आपको सीजनल सब्जियों का सेवन भी करना चाहिए। इसमें मौजूद आयरन, फोलिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और ल्यूटिन आपको स्वस्थ रखते हैं।

PunjabKesari

ओमेगा-3 भरपूर फूड्स

फ्लेक्स सीड्स में ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में होता है, जो आपको मेंटल प्रॉब्लम के साथ ब्रैस्ट कैंसर से भी बचाता है। ओमेगा-3 एसिड के लिए आप मछली का सेवन भी कर सकते हैं।

 

अंजीर

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर अंजीर में पानी 80%, कैल्शियम 0.06%, कार्बोहाइड्रेट 63%, फाइबर 2.3%, वसा 0.2%, प्रोटीन 3.5%, क्षार 0.7%, सोडियम, पोटेशियम, तांबा, सल्फर और क्लोरिन पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इससे न सिर्फ महिलाओं की हड्डियां स्ट्रांग होती है बल्कि यह उनकी मेंटल हैल्थ के लिए भी फायदेमंद है।

 

नट्स

प्रोटीन, मिनरल और कैल्शियम से भरपूर नट्स का सेवन भी महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है। बादाम में ट्राइपोफान नामक तत्व होता है, जो मेंटल हेल्थ में सुधार करने में हैल्प करता है। वहीं, अखरोट, काजू जैसे अन्य नट्स हार्ट हेल्थ (Heart Health) के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

PunjabKesari

सलाद

भोजन के साथ या खाने से पहले सलाद का सेवन जरूर करें। इससे महिलाएं ज्यादा खाने से बच सकती हैं, जिससे आपको मोटापा कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। मगर यह ध्यान रखें कि सलाद में खीरे, ककड़ी, टमाटर जैसे विटामिन्स वाले खाद्य-पदार्थ शामिल हो।

 

तुलसी

एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुणों से भरपूर रोजाना तुलसी का सेवन महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप तुलसी की चाय या इसे दूध में मिलाकर भी पी सकती हैं।

 

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट खाने से आपकी तनाव और मूड़ स्विंग की प्रॉब्लम दूर रहती है। एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के कारण इसका सेवन सेहत के लिए भी अच्छा होता है।

PunjabKesari

चुकंदर

ज्यादातार महिलाएं एनीमिक होती हैं और चुकंदर आयरन से भरपूर होता है। इसे खाने से पीरियड्स से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं और आपकी मेंटल हैल्थ भी अच्छी रहती है।

 

हल्दी

हल्दी सबसे अच्‍छा इम्यूनिटी बूस्टर है और इसकी एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण यह महिलाओं को दिमागी प्रॉब्लम से भी बचाता है। इसके अलावा इससे आप ब्रैस्ट कैंसर जैसी बीमारी से भी बची रहती हैं।

 

बेरीज

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ब्लूबेरी को आप मूड बूस्टर फूड भी कह सकते हैं। अगर आपको किसी बात की टेंशन है तो आप इसका सेवन करें। आपकी स्ट्रेस और टेंशन मिनटों में दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News