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बच्चों की इम्युनिटी पॉवर बढ़ाएंगे ये 10 सुपरफूड्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Nov, 2018 04:24 PM
बच्चों की इम्युनिटी पॉवर बढ़ाएंगे ये 10 सुपरफूड्स

Immune System Booster Foods : बदलते मौसम में बच्चे जल्दी बीमार पड़ जाते हैं, जिसका कारण उनका कमजोर इम्यून सिस्टम है। इससे बच्चे बार-बार सर्दी-खांसी, जुकाम, फ्लू, डाइजेशन प्रॉब्लम और अन्य बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में बच्चों को पौष्टिक आहार की जरूरत होती है, जोकि प्रतिरोधक क्षमता बढाकर बच्चों को बीमारियों से दूर रखें। आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताएंगे, जो इम्यून सिस्टम (Immune System) मजबूत करने के साथ बच्चो को बीमारियों से सुरक्षित भी रखेंगे।

बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के उपाय (Immunity Booster Food)

आंवला

आंवला विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट के गुणों से भरपूर होता है। इससे बच्चों का इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है, जिससे उनके शरीर को वायरल इंफैक्शन से लड़ने में मदद मिलती है।

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अलसी के बीज

अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, ओमेगा -3 फैटी एसिड और फाइटोस्ट्रोजेन से भरपूर होने के कारण इसका सेवन भी बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। रोजाना इसका सेवन करने से बच्चों के शरीर को कई प्रकार के रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है।

नींबू

नींबू में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, पोटैशियम और आयरन होता है, जोकि इम्यून सिस्टम को मजबूत करके शरीर को सर्दियों में होने वाले जुकाम, सर्दी-खांसी और फ्लू से लड़ने की शक्ति देता है।

गाजर

गाजर में बीटा-कैरोटीन होता है जो बच्चों के इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। साथ ही इसमें मौजूद पोषक तत्व प्रोटीन की कमी को पूरा करने के साथ मेटाबॉल्जिम को भी ठीक रखते हैं। इसके अलावा ये बच्चों के शरीर को तरोताजा भी रखता है।

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जामुन

जामुन खाने से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने के साथ पाचन क्रिया भी दरूस्त रहती है। इससे बच्चों को पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता।

जौ

बच्चों की डाइट में जौ से बनी रोटी को शामिल करें। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सिडेंट्स गुण उनके शरीर में बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ाएंगे।

चने

इम्यून सिस्टम के कमजोर होने का मुख्य कारण है जिंक की कमी। चने का सेवन शरीर में जिंक की कमी को पूरी होती है, जिससे बच्चों के शरीर को बीमारियों से लड़ने के शक्ति मिलती है।

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लहसुन

लहसुन खाने से शरीर में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट बनता है जो बच्चे के सिस्टम को बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। इससे बच्चे सर्दियों में होने वाले फ्लू और वायरल इंफैक्शन से बचे रहते हैं।

मशरूम

मशरूम विटामिन डी और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण इसका सेवन भी बच्चों के लिए फायदेमंद है। इससे वह बार-बार बीमार नहीं पड़ते और उनकी हड्डियां भी मजबूत होती है।

शकरकंदी

शकरकंदी सर्दियों में मिलने वाला सुपरफूड है। इसे उबालकर बच्चों को रोजाना खिलाएं। इससे उनकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी और वह कई तरह की बीमारियों से बचे रहेंगे।

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