19 FEBTUESDAY2019 6:38:46 AM
Nari

आंखों की रोशनी बढ़ानी है तो डाइट में शामिल करें ये 10 सुपरफूड्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Feb, 2019 09:37 AM
आंखों की रोशनी बढ़ानी है तो डाइट में शामिल करें ये 10 सुपरफूड्स

लगातार कंप्यूटर पर बैठे रहने, ज्यादा टीवी देखने, मोबाइल पर गेम खेलने के कारण आजकल युवाओं को कम उम्र में ही चश्मे लग रहे हैं। साथ ही सही डाइट न लेने, पल्यूशन और स्मोकिंग के कारण भी आंखों की रोशनी पर काफी असर पड़ता है। ऐसे में आंखों हेल्दी रखने के लिए जरूरी है सही व प्रोपर डाइट लेना। आज हम आपको विटमिन्स, कैल्शियम व अन्य पोषक तत्वों से भरपूर कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार होते हैं।

 

आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले आहार
गाजर

बीटा कैरोटीन से भरपूर गाजर का सेवन रेटिना के काम को बेहतर बनाने में मददगार है। साथ ही गाजर विटामिन ए का एक बड़ा स्रोत है, जो आंखों के लिए अच्छा है।

PunjabKesari, Eyes Care Tips Image, superfoods sor eyes Image, आंखों के लिए आहार  इमेज

अंडा

अंडे में अमीनो एसिड, प्रोटीन, सल्‍फर, लैक्‍टिन, ल्‍युटिन, सिस्‍टीन, विटामिन बी2 होता है जो आंखों से चश्मा हटाने मदद करते हैं। इसलिए अपनी और बच्चे की डाइट अंडे को शामिल करें।

 

पानी

हमारे शरीर की मांसपेशियों का 80% भाग पानी से बना हुआ है इसलिए इसका सेवन बीमारियों का खतरा कम करता है। वहीं इसके कारण आंखों ने नमी बनी रही है। दरअसल, सूखी आंखें आमतौर पर खनिजों के डी-हाइड्रेशन के कारण होती हैं, जिससे आपको कम दिखाई देने लगता है। ऐसे जरूरी है कि आप दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं।

 

मछली

कंप्यूटर, मोबाइल जैसे डिजिटल मीडियम के लंबे इस्तेमाल से इन दिनों ड्राई आई सिंड्रोम बेहद आम समस्या बन गई है। इस समस्या को दूर करने के फैटी एसिड से भरपूर मछली का सेवन करें। इससे आंखों की रोशनी भी तेज होगी और आपकी यह समस्या भी दूर हो जाएगी।

PunjabKesari, Eyes Care Tips Image, superfoods sor eyes Image, आंखों के लिए आहार  इमेज

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इनमें मौजूद आयरन, ल्यूटिन, जेक्सैंथिन तत्व मैकुलर डिजेनेरेशन, मोतियाबिंद जैसी समस्या को दूर रखने के साथ आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं। ऐसे में इसलिए अपनी डाइट में इन सब्जियों को जरूर शामिल करें।

 

मांस

बीफ, पोर्क और चिकन जैसे मीट में जिंक भरपूर मात्रा में होता है, जिससे मैक्यूलर डिजनरेशन और आंखों से संबंधित अन्य समस्याओं की संभावना कम हो जाती है।

 

बेरीज

बेरीज को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होने के कारण इनका सेवन ना सिर्फ आंखों की रोशनी तेज करता है बल्कि इससे आप मोतियाबिंद जैसी बीमारी से भी बचे रहते हैं।

PunjabKesari, Eyes Care Tips Image, superfoods sor eyes Image, आंखों के लिए आहार इमेज

बीज

भांग के बीज (Hemp Seeds) चिया सीड्स और फ्लैक्ससीड्स आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार होते हैं। साथ ही इससे आंखों से जुड़ी अन्य समस्याएं भी दूर रहती है। ये सुपरफूड ओमेगा -3 से भरपूर होते हैं, जो आंखों के ऊतकों को मजबूत बनाकर रेटिना के काम को बेहतर करते हैं।

 

अखरोट

ओमेगा 3 फैटी एसिड सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है और अखरोट में यह भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बच्चों को नियमित रूप से अखरोट खिलाएं।

 

बादाम

बादाम आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रात को पानी में बादाम भिगोकर सुबह खाएं। इससे आंखों की रोशनी अच्छी हो जाती है और याददाश्त भी बढ़ती है। बादाम में सौंफ और मिश्री को पीसकर भी खा सकते हैं।

PunjabKesari, Eyes Care Tips Image, superfoods sor eyes Image, आंखों के लिए आहार  इमेज

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad