19 APRFRIDAY2024 3:38:31 AM
Nari

सिर्फ दवा नहीं, ये 10 सुपरफूड्स भी कंट्रोल करेंगे हाई ब्लड प्रैशर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Apr, 2020 03:15 PM
सिर्फ दवा नहीं, ये 10 सुपरफूड्स भी कंट्रोल करेंगे हाई ब्लड प्रैशर

भागदौड़ भरी जिंदगी मे हर इंसान को किसी न किसी बीमारी ने घेर रखा है, जिनमें से एक है हाई ब्लड प्रैशर की परेशानी। हाई ब्लड प्रैशर जिसे हाईपरटेंशन भी कहते हैं, एक गंभीर समस्या है। इसके कारण शरीर के ब्लड वेसल्स नष्ट हो जाते हैं, जिससे ह्रदय रोग, किडनी की परेशानियां, स्ट्रोक और कई अन्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। हाई ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखने के लिए आपको अपने रोजाना के खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे है, जोकि हाई ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रखते हैं।

कद्दू के बीज

पोषक तत्वों से भरपूर कद्दू के बीज का सेवन ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा इसका सेवन तनाव को कम करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

The health benefits of pumpkin seeds | BBC Good Food

चुकंदर

चुकंदर हाई ब्लड प्रैशर को नार्मल करने के लिए सबसे बेहतर आहार है। इसमें विटामिन सी, फाइबर तथा पोटाशियम पोषक तत्व पाए जाते है जो रक्त वाहिकाओं को खोलने और रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। सिर्उ चकुंदर खाने ही नहीं, बल्कि इसका जूस का सेवन भी हाई ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखता है।
 

पोटेशियम युक्त आहार

पोटेशियम एक ऐसा खनिज पर्दाथ है जो उच्च रक्तचाप को कम करने में मददगार होता है। पोटेशियम से भरपूर खाद्य पदार्थों जैसे सेम व मटर, गिरियां, पालक, बंदगोभी, हरी सब्जियां, केला, पपीता और खजूर आदि का सेवन ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करता है।
 

दही

दही में प्रोटीन, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 काफी मात्रा में होते हैं, जो कि उच्‍च रक्‍तचाप की समस्‍या को कम करते हैं। रोज इसे खाने से मांसपेशियों को सही ढंग से काम करने में मदद मिलती है।

How To Make Homemade Yogurt - Curd by Archana's Kitchen

किशमिश

दिन में तीन बार मुट्ठी भर किशमिश खाने से बढ़े रक्तचाप में कमी होती है। अगर आपको भी हाई ब्लड प्रैशर की समस्या है तो अपने रेगुलर डाइट में इसे शामिल करें।
 

कीवी फ्रूट

एक कीवी फ्रूट में 2 प्रतिशत कैल्शियम, 7 प्रतिशत मैग्नीशियम और 9 प्रतिशत पोटेशियम होता है, जिससे हाई ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने पर आपको यह समस्या दूर हो जाएगी।
 

पालक

हरे पत्ते वाले सब्जियो में लो कैलोरीज और हाई फाइबर होता है। पालक तो कई तरह के न्यूट्रिएंट्स का भरपूर मेल है। इसलिए इसमें पाए जाने वाले यौगिक ब्लड प्रैशर के मरीजों के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है।

Spinach 101: Nutrition Facts and Health Benefits

ओट्स मील

उच्च फाइबर, लो फैट और सोडियम वाले ओटमील ब्लड प्रैशर को कंट्रोल रखने के लिए एक अच्छा फूड है। इसे रोजाना नाश्ते में शहद के साथ लेना ब्लड प्रैशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।
 

तरबूज

इसमें उपस्थित एमिनो एसिड जिसे L-Citrulline कहते है। ब्लड प्रैशर को कम करने के लिए काफी फायदेमंद है। इसके गर्मियों में हाई ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखना है तो इसका सेवन जरूर करें।
 

सौंफ और जीरा

बढ़े हुए हाई ब्लड प्रैशर को कम करने के लिए यह सबसे अच्छा उपाय है। इसके लिए आप सौंफ, जीरा, शक्‍कर तीनों बराबर मात्रा में लेकर पाउडर बना लें। इसके बाद एक गिलास पानी में एक चम्मच मिश्रण घोलकर सुबह-शाम पीएं। इससे आपका बढ़ा हुआ ब्लड प्रैशर कंट्रोल में आ जाएगा।

सौंफ से सेहत लाभ

इन बातों का भी रखें ध्यान

नमक का सेवन कम करें
ज्यादा तनाव न लें
नियमित हल्के फुल्के एक्सरसाइज जरूर करें
अल्कोहल, सिगरेट का सेवन न करें
कैफीन का सेवन ना करे या कम करें

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News