23 OCTWEDNESDAY2019 2:29:36 PM
Nari

किचन का काम आसान करेंगे ये 10 कमाल के टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Apr, 2019 02:53 PM
किचन का काम आसान करेंगे ये 10 कमाल के टिप्स

वैसे तो महिलाएं खाना बनाने में माहिर होती है लेकिन इसके बावजूद भी उन्हें कई छोटी-बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जहां महिलाओं को प्याज तलने में काफी समय लगता है वहीं उन्हें अदरक का छिलका निकालना भी मुश्किल होता है। ऐसे में आज हम आपको ऐसे छोटे-छोटे टिप्स देंगे, जिससे आपके ये काम मिनटों में हो जाएंगे।

 

महिलाओं के लिए छोटे-छोटे किचन टिप्स
प्याज को जल्दी फ्राई करने के लिए

पुलाव या बिरयानी बनाने के लिए प्याज को फ्राई कर समय उसमें छोड़ी-सी शक्कर डाल दें। इससे वो ना सिर्फ जल्दी फ्राई होंगे बल्कि शक्कर से प्याज क्रिस्पी भी हो जाएंगे।

PunjabKesari

अदरक का छिलका निकालने के लिए

टेढ़ी-मेढ़ी अदरक का छिलका उतारने में भी महिलाओं को काफी समय लग जाता है लेकिन चाकू की बजाए अगर छोटे चम्मच से अदरक छीलें तो छिलका फटाफट निकल जाएगा।

थोड़ा-सा तेल फ्रेश रखेंगे मसाले

रोजाना के झंझट से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं अदरक लहसुन का पेस्ट बनाकर फ्रिज में रख देती है लेकिन गर्मियों में वो जल्दी खराब हो जाते हैं। ऐसे में आप अदरक लहसुन के पेस्ट में हल्का-सा तेल मिलाकर रखें। इससे वो ज्यादा समय तक फ्रेश रहेंगे।

हरी मिर्च को रखे फ्रैश

अगर आप ढेर सारी हरी मिर्च खरीद लाई है तो इसे लंबे समय तर हरी व फ्रेश रखने के लिए जिप लॉक बैग इस्तेमाल करें। पहले तो हरी मिर्च को अच्छे से धोकर सुखा लें। फिर इसकी स्‍टेम यानी डंठल हटाकर इन्हें बैग में डालकर फ्रिंज में स्टोर करें। इस टिप्स से आप हफ्ते तक मिर्च को फ्रेश कर पाएंगे।

PunjabKesari

पनीर की चिपचिपाहट को कम करें

पनीर को चिपकने से रोकने के लिए इसमें थोड़ा-सा तेल लगा दें, इससे पनीर का चिपकना कम हो जाएगा। इसी तरह बैंगन को भुनने के लिए रखने से पहले इसपर थोड़ा तेल लगा देेने से इसका छिलका जल्दी उतर जाता है।

आलू की मिठास खत्म करेगा नमक

मीठे आलू को 1 घंटा नमक वाले पानी में भिगो कर रखने से आलू की मिठास खत्म हो जाती है और फिर आप इसे खाने में इस्तेमाल कर सकती है। नमक का इस्तेमाल सेब के कालेपन को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। नमक से सेब में कालापन नहीं पड़ता।

चीजों को कीड़े से बचाना

गर्मियों में किचन में रखी चीजों जैसे दालों, चावल और ड्राई फूड्स में कीड़े बहुत जल्‍दी लग जाते हैं। ऐसे में दालों को कीड़े से बचाने के लिए नीम की पत्तियों को सुखाकर डिब्‍बों में डाल दें।

PunjabKesari

गोभी से निकालें कीड़े

अगर सुबह जल्दी गोभी की सब्जी तैयार करनी है तो रात में इसे बड़े टुकडों में तोड़ कर नमक के पानी में डाल कर रख दें। इससे गोभी के कीड़े अपने आप निकल जाएंगे और वह सफेद व खिली-खिली बनेगी।

गैस की बचत

अगर आप कुछ उबलने के लिए रख रही हैं तो ध्यान रखें कि प्रेशर कुकर या पैन का ढक्कन बंद हो, इससे खाना जल्दी उबलेगा और आप गैस में भी बचत कर सकेंगी।

किचन की सफाई का रखें ध्यान

किचन की सफाई करने के लिए हमेशा माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करें। इससे गंदगी अच्छी तरह साफ हो जाती है और क्लीनिंग में समय भी नहीं लगता।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News