23 FEBSATURDAY2019 12:24:32 PM
Nari

Face Wash करते वक्त लड़कियां अक्सर करती हैं ये 10 गलतियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Jan, 2019 09:45 AM
Face Wash करते वक्त लड़कियां अक्सर करती हैं ये 10 गलतियां

चेहरा धोना तो रूटीन का काम है लेकिन अक्सर लड़कियां फेसवॉश करते समय ऐसी गलतियां कर देती हैं, जिससे त्वचा साफ होने के बजाए बेजान हो जाती है। साथ ही इससे इंफेक्शन का खतरा भी हो सकता हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि चेहरा धोते समय आपको किन गलतियों को करने से बचना।

 

फेसवॉश करने से पहले ना करें ये गलतियां
पहले मेकअप करे रिमूव

अगर आपके चेहरे पर मेकअप लगा हुआ है तो उसे पहले ही साफ कर लें और उसके बाद मुंह धोएं। इससे आपका चेहरा ज्यादा अच्छी तरह साफ होगा।

PunjabKesari, Facewash Mistake Image

ज्यादा गर्म या ठंडे पानी का इस्तेमाल ना करें

सर्दियों के मौसम में चेहरा धोने के लिए गर्म और गर्मियों में ठंडे पानी का इस्तेमाल करती हैं जो की गलत है। गर्म पानी स्किन में मौजूद ब्लड वेसेल्स को नुकसान पुहंचता है और ठंडे पानी की वजह से प्रोडक्ट आपकी स्किन में अच्छी तरह अब्जॉर्ब नहीं हो पाता है इसलिए फेसवॉश करते समय गुनगुने पानी का उपयोग करें।

 

सही क्लींजर का इस्तेमाल

सही कलीजर आपके चेहरे के Ph स्तर को बनाए रखता है, जिससे आप कई स्किन प्रॉब्लम से बचे रहते है इसलिए चेहरा धोने के लिए हमेशा नेचुरल क्लींजर का इस्तेमाल करें।

 

मालिश करना

चेहरा धोने से पहले कम से कम 20-25 मिनट तक फेस पर क्लीनर से मसाज करें। इससे त्वचा रूखी व बेजान नहीं होगी।

 

गलत फेशवॉश का ना करे यूज

फेशवॉश करने के लिए ऐसे ही कोई भी फेशवॉश का यूज न करें। अपनी त्वचा के हिसाब से फेशवॉश का चुनाव करें।ऑयली स्किन के लिए सैलिसिलिक एसिड वाले, ड्राय के लिए कोई मेडिकेटेड क्लेन्जर, स्किन सेंसिटिव है तो आप कोई भी मेडिकेटेड माइल्ड क्लेन्जर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

PunjabKesari, Facewash Mistake Image

हल्के हाथों से साफ करना

कुछ लोग मुंह धोने के बाद सख्त तरीके से चेहरे को साफ करते है लेकिन इससे चेहरे पर रैशेज हो सकते हैं। इसके अलावा इससे झुर्रियां पड़ने का खतरा भी बढ़ जाता है इसलिए मुंह हमेशा हल्के हाथ से साफ करें।

 

2 बार से ज्यादा चेहरा धोना

त्वचा में नमी व पोषक तत्व बने रहें इसके लिए जरूरी है कि चेहरे में मौजूद नेचुरल ऑयल बरकरार रहें लेकिन बार-बार चेहरा धोने से त्वचा ड्राई और डल हो जाती है। साथ ही बार-बार मुंह धोने से भी स्किन का Ph बैलेंस भी बिगड़ सकता है। ऐसे में बेहतर होगी कि आप रात को सोने से पहले और सुबह उठने के बाद ही मुंह धोएं।

 

बिना हाथ धोए ना लगाए फेसवॉश

फेसवॉश का इस्तेमाल करने से पहले हाथों को अच्छे धो लें। इससे हाथों में मौजूद गंदगी चेहरे पर नहीं लगती। इसके साथ ही कोशिश करें कि चेहरे को पहले पानी से धो ले और फिर फेसवॉश चेहरे पर लगाएं।

PunjabKesari, Facewash Mistake Image

स्क्रबिंग का इस्तेमाल

अगर आप चेहरा साफ करने के लिए स्क्रबर का इस्तेमाल करती हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि कोमल हाथों से ही स्क्रबिंग करें। नहीं तो चेहरे पर रगड़ के निशान भी पड़ सकते हैं।


तौलिए को न बदलना 

हर दिन अलग-अलग तौलिए से चेहरा पोंछे। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप चेहरा या शरीर पोंछने के लिए तौलिया यूज करते हैं तो उस पर बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं। फिर जब आप उसे दोबारा यूज करते हैं तो तौलिए में लगे बैक्टीरिया चेहरे पर चिपक जाते हैं, जिससे त्वचा पर कील-मुंहासे होने का खतरा रहता है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad