19 OCTSATURDAY2019 7:28:25 AM
Nari

आपकी रोज की ये 10 आदतें कर रहीं है स्किन को खराब

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 02 Mar, 2019 03:04 PM
आपकी रोज की ये 10 आदतें कर रहीं है स्किन को खराब

भला कौन-सी लड़की नहीं चाहती कि उसकी स्किन ग्लोइंग और खिली-खिली दिखे। स्किन को बेहतर बनाने के लिए वह तमाम ब्यूटी प्रॉडक्ट्स या घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इससे कोई खास फर्क नहीं दिखाई देता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप रोजमर्रा में कुछ ऐसी गलतियां करती हैं, जो स्किन टिश्जू को डैमेज कर देती हैं। इससे त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है। साथ ही इससे मुहांसे, पिंपल्स और एंटी-एजिंग की समस्याए भी होने लगती हैं।

 

सनस्क्रीन ना लगाना

सर्दी हो या गर्मी, धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन लोशन या क्रीम लगाना बेहद जरूरी होता है लेकिन अक्सर लड़कियां इसका इस्तेमाल जरूरी नहीं समझती। मगर आपको बता दें कि सूर्रज की हानिकारक किरणें फाइन लाइन्स, झुर्रियों, सावंलापन और एंटी-एजिंग समस्याओं का कारण बनती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

PunjabKesari

नींद पूरी न होना

बिजी शेड्यूल होने के कारण आजकल लोग लेट नाइट तक जागते हैं और जल्दी उठ जाते हैं, जिसके कारण उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती। मगर प्रॉपर नींद ना लेने से शरीर में स्ट्रेस लेवल बढ़ जाता है और कोलेजन का स्तर कम हो जाता है। इससे त्वचा का बेजान होना, चेहरे पर लकीरें और डार्क सर्कल्स जैसी ब्यूटी प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। स्किन को डैमेज होने से बचाने के लिए जरूरी है कि आप दिनभर में कम से कम 6-7 घंटे की नींद लें।

 

शुगर फूड्स का सेवन

शुगर फूड्स का सेवन शरीर में ना सिर्फ इंसुलिन का मात्रा को बढ़ाता है बल्कि इससे त्वचा में कोलेजन का लेवल भी बढ़ जाता है। दिनभर में अगर आप 6 स्पून से ज्यादा शुगर का सेवन करते हैं तो इससे आपकी स्किन डैमेज हो सकती हैं। केक, मिठाई, आइसक्रीम, चॉकलेट, खीर या जूस में भी शुगर होती हैं, जो त्वचा में रूखापन, सूजन और मुहांसे जैसी समस्याओं का कारण बनती हैं।

 

एक्सरसाइज ना करना

स्वस्थ रहने के लिए ही नहीं बल्कि हेल्दी स्किन के लिए भी एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। एक्सरसाइज करने से त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है, जिससे आप कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स से बची रहती हैं। एक्सरसाइज ना करने से त्वचा डल, सुस्त और मुरझाई हुई लगने लगती है इसलिए रोजाना कम से कम 20 मिनट की एक्सरसाइज जरूर करें।

PunjabKesari

स्मोकिंग करना

स्मोकिंग न सिर्फ सेहत के लिए हानिकारक होती है बल्कि इससे त्वचा को भी नुकसान पहुंचता है। इससे उम्र से पहले एजिंग के लक्षण जैसे झुर्रियां, भूरे रंग के दाग-धब्बे आदि दिखाई देने लगते हैं। साथ ही इससे त्वचा में रक्त प्रवाह भी रुक जाता है। वैसे भी कम उम्र में धूम्रपान करने की कोई जरूरत नहीं है।

 

ज्यादा पानी ना पीना

पर्याप्त पानी न पीने से आपकी त्वचा पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। शरीर में पानी की कमी से त्वचा ड्राई हो जाती है और त्वचा से जुडी अन्य समस्याएं शुरू हो जाती हैं। हाइड्रेट रहने और निखरी हुई त्वचा पाने के लिए जरूरी है कि आप दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं।

 

मॉइश्चराइजर का ज्यादा इस्तेमाल

अगर आप मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करती हैं तो यह आपकी स्किन को जल्दी बूढ़ा भी बना देता है, इसलिए इसका इस्तेमाल एक सीमित मात्रा में ही करें। माइश्चराइजर का इस्तेमाल उतनी ही मात्रा में करें, जितना आपकी स्किन अब्जॉर्ब कर पाए।

 

मेकअप मिस्टेक

मेकअप करना तो हर लड़की को पसंद होता है लेकिन ज्यादा मेकअप भी त्वचा को खराब करता है। दरअसल, मेकअप पोर्स में चला जाता है, जिससे त्वचा को सांस लेने में दिक्कत होती है। इसका नतीजा एक्ने और पिंपल्स के रुप में झेलना पड़ता है। ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप जितना हो सके, मेकअप से बचें।

PunjabKesari

वर्कआउट के बाद शॉवर ना लेना

कुछ लोग वर्कआउट के तुरंत बाद शॉवर नहीं लेते लेकिन इससे आपकी स्किन पर रैशेज, जलन और फंगल इंफैक्शन की समस्या हो सकती है। दरअसल, वर्कआउट के बाद शरीर से पसीना निकलता है, जो बैक्टीरिया को अट्रैक्ट करता है। ऐसे में जरूरी है कि आप वर्कआउट के तुरंत बाद शॉवर जरूर लें। अगर आप शॉवर नहीं लेना चाहते तो तौलिए से पसीना साफ कर लें या बॉडी पर पाउडर लगाएं।

 

स्क्रब का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल

हफ्तें में एक बार स्क्रब करना ठीक रहता है लेकिन ज्यादातर महिलाएं जब दिल करें तभी स्क्रब का इस्तेमाल कर लेती है। ऐसा करने से उस वक्त तो उन्हें अच्छा लगता है लेकिन अगर ध्यान देंगे तो आपकी स्किन कुछ टाइम बाद खराब होने लगती है।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News