Twitter
You are hereNari

दुनिया के सबसे खूबसूरत मंदिर, कोई सोने तो कोई है संगमरमर से बना

दुनिया के सबसे खूबसूरत मंदिर, कोई सोने तो कोई है संगमरमर से बना
Views:- Sunday, April 15, 2018-12:25 PM

दुनियाभर एक से बढ़कर एक खूबसूरत मंदिर बने हुए हैं, जिसे देखने के लिए लोग उत्सुक रहते हैं। देश-विदेश के बहुत से मंदिर अपनी मान्यताओं के साथ खूबसूरती के लिए भी मशहूर हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही चमत्कारी मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं। दुनियाभर के इन मंदिरों में से कोई सोने तो कोई खालिस संगमरमर से बना हुआ है। इनकी खूबसूरती देखकर हर कोई हैरान हो जाता हैं। तो चलिए जानते हैं दुनिया के सूसे खूबसूरत मंदिरों के बारे में।
 

1. जापान, कोटकोकू टेंपल
जापान के इस मंदिर में बनी बुद्ध की सबसे बड़ी प्रतिमा पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। 43.8 फुट ऊंची और 93 टन भारी इस प्रतिमा को देखने कि लिए टूरिस्ट यहां आते हैं। प्राकृतिक नजारों से घिरे इस मंदिर में आपको एक अलग तरह की शांति का अनुभव होगा।

PunjabKesari

2. बैंकॉक, बैंचमबोफ‍िट मंदिर
बैंकॉक के बैंचमबोफ‍िट मंदिर की खूबसूरती दुनियाभर में मशहूर हैं। यह पूरा मंदिर इतावली संगमरमर का बना है, जिसके कारण इसे 'मार्बल टेंपल' भी कहा जाता हैं। 

PunjabKesari

3. दिल्ली, लोटस मंदिर
भारत की राजधानी दिल्ली में बना यह मंदिर लोट्स फ्लावर के आकार में बना है। इस मंदिर की खूबसूरती देखने के लिए यहां पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है।

PunjabKesari

4. अमृतसर, गोल्‍डन मंदिर
पंजाब के अमृतसर शहर में स्थित इस गुरुद्वारे को गोल्‍डन या स्वर्ण मंदिर भी कहा जाता है। इस मंदिर का ऊपरी हिस्सा सोने का बन हुआ है, जिसके कारण इसे स्वर्ण मंदिर भी कहा जाता है।

PunjabKesari

5. बीजिंग, हैवेन मंदिर
बीजिंग के हैवेन मंदिर को स्वर्ग और पृथ्वी के बीच का प्रतीक भी कहा जाता है। इस मंदिर में आप शांति और नैचुरल खूबसूरती का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

6. बेलग्रेड, सेंट सावा मंदिर
बेलगे्रेड में बने सेंट सावा मंदिर को चर्च भी कहा जाता हैं। यह मंदिर इतना सुदंर है कि हर कोई इसकी खूबसूरती देखकर हैरान हो जाता है।

PunjabKesari

7. थाईलैंड, वाट रोंग खुन मंदिर
थाईलैंड के इस खूबसूरत मंदिर तक पहुंचने के लिए आपको एक पुल से होकर गुजरना पड़ता है। यह मंदिर भी दुनिया के सबसे खूबसूरत मंदिर में से एक है।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News