23 OCTWEDNESDAY2019 1:10:01 AM
Nari

हर तरह की त्वचा पर सूट बैठेंगे यह फेस क्लीजिंग टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Jun, 2019 05:07 PM
हर तरह की त्वचा पर सूट बैठेंगे यह फेस क्लीजिंग टिप्स

अगर आप भी स्पष्ट, स्वस्थ और चमकती त्वचा पाना चाहते हैं तो एक बात का ध्यान रखना बहुत जरुरी है कि आप अपनी त्वचा के अनुसार क्लींजर, टोनर और मॉइस्चराइज़र का चुनाव करें। कई औरतों कि परेशानी होती है कि गर्मियों में उनकी त्वचा ऑयली हो जाती है और सर्दियों में रुखी। अगर आप भी त्वचा की इस प्रॉब्लम की वजह से परेशान हैं तो चलिए आज हम आपको दोनों टाइप की स्किन प्रॉब्लम का सामना करने के लिए कुछ घरेलु टिप्स के बारे में बताएंगे। चलिए जानते हैं कुछ आसान से घरेलु स्किन क्लींजिंग टिप्स के बारे में...

ऑयली त्वचा के लिए क्लींजिंग टिप्स

क्लींजर: चेहरे को नैचुरल तरीके से क्लीन करने के लिए सबसे बेहतरीन उपायों में से एक उपाय है ग्रीन-टी। इस क्लींजर को तैयार करने के लिए आपको चाहिए हरी चाय- 2 बड़े चम्मच,चावल का आटा-1 बड़ा चम्मच,बेसन- 2 बड़े चम्मच,हल्दी पाउडर- आधा चम्मच। सारी सामग्री में आपको 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लेना है। तैयार पेस्ट के साथ हल्के हाथों से चेहरे की स्क्रबिंग करनी है। ऑसली स्किन के लिए इससे बेहतर क्लींजर और कोई नहीं हो सकता। यह क्लींजर आपकी डेड स्किन को पूरी तरह से रिमूव कर देगा। 

PunjabKesari

स्किन टोनिंग के लिए

सौंफ के बीज को पानी में 5 से 10 मिनट तक उबाल कर रख ठंडा होने के लिए रख दीजिए। पानी ठंडा होने के बाद इसे आप किसी कंटेनर में डालकर फ्रिज में भी रख सकते हैं। फेस क्लिजिंग के बाद आप इस तैयार पानी को स्प्रे बॉटल में डालकर अपने चेहरे पर छिड़कें। यह प्राकृतिक फेस टोनर आपकी त्वचा को फ्रैश लुक देने के साथ-साथ स्किन को मॉइस्चराइज़ करने में भी मदद करता है। 

स्किन मॉइस्चराइज़ करने के लिए

एक चम्मच एलोवेरा जेल में आधा चम्मच ग्लीसरीन डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए। स्किन को नैचुरल तरीके से मॉइस्चराइज़ करने के लिए यह एक बेहद अच्छा उपाय है। स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ-साथ यह मॉइस्चराइज़र चेहरे के दाग-धब्बे और झाइय़ों को भी दूर करेगा। 

PunjabKesari

ड्राइ स्किन के लिए क्लींजिंग टिप्स

ज्यादातर ड्राई स्किन की प्रॉब्लम सर्दियों में ही देखने को मिलती है। लेकिऩ जिन लोगों को पसीना ज्यादा नहीं आता उन्हें इस परेशानी का सामना गर्मियों में भी करना पड़ सकता है। गर्मियों और सर्दियों दोनों मौसम में ड्राइ स्किन की क्लीजिंग के लिए आपको चाहिए 1 बड़ा चम्मच दलिया, 2 बड़े चम्मच बेसन और इन्हें मिक्स करने के लिए कुछ बूंदे रोज वॉटर की या फिर आप चाहें तो कच्चे दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सारी सामग्री को मिक्स करके आप गोलाकर शेप में चेहरे को 3 से 4 मिनट तक सक्रब कीजिए। इससे त्वचा के पोर्स में मौजूद गंदगी आसानी से निकल जाएगी। 

स्किन टोनिंग के लिए

टोनर असल में त्वचा को पोषण प्रदान करता है। ड्राइ स्किन को टोन करने के लिए आपको चाहिए 20 से 30 पुदीने की पत्तियां, खीरे के 4 से 5 टुकड़े, नींबू का रस-2 चम्मच । इन सब चीजों को ब्लैंडर में अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए। अब एक छननी में छानकर इनका रस निकाल लें। इस रस को फेस क्लीन करने के बाद रुई की मदद से अपने चेहरे पर मलें। यह टोनर स्किन के पोरस को डीप क्लीन करने में काफी हद तक मदद करता है। 

PunjabKesari

स्किन मॉइस्चराइज़ करने के लिए

ड्राइ स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए केले को मैश करके उसमें 1 बड़ा चम्मच शहद और नींबू का रस डालें। इसे चम्मच की मदद से अच्छी तरह मिक्स कर लें। टोनर को अपलाई करने के 10 मिनट बार तैयार पैक को चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाकर रखें। स्किन को नैचुरल ऑयल प्रदान करने के लिए यह एक बेहतरीन मॉइस्चराइज़र सिद्ध होगा। इस पेस्ट को ताजा बनाकर ही लगाएं। फ्रिज में स्टोर करके रखने से इसके पोषक तत्व बिल्कुल खत्म हो जाते हैं। 
 

Related News