20 APRSATURDAY2024 11:18:10 AM
health

शरीर की इन बीमारियों से बढ़ जाता है ब्रेन हैमरेज का खतरा

  • Updated: 02 Oct, 2017 01:32 PM
शरीर की इन बीमारियों से बढ़ जाता है ब्रेन हैमरेज का खतरा

आजकल दुनिया में लोगों की मौत का तीसरा सबसे बड़ा कारण ब्रेन हैमरेज जैसी घातक बीमारी है। हाल ही में हुए एक शोध में बताया गया है कि कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के कारण ब्रेन हैमरेज का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में इन बीमारियों से ग्रस्त लोगों को ज्यादा सावधान रहना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसी बीमारियों के बारे में बताएंगे जिससे आपको ब्रेन हैमरेज जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है।
 

1. हाई ब्लड प्रेशर
हाई ब्लड प्रेशर सिर्फ ब्रेन हैमरेज ही नहीं बल्कि हार्ट अटैक, किडनी फेलियर आंखें खराब और लकवा जैसी बीमारियों को भी बढ़ावा देता है। हाई ब्लड प्रेशर के 40 से 50 प्रतिशत रोगियों को ब्रेन हैमरेज होने की आंशका होती है।

PunjabKesari

2. थॉयराइड
थॉयराइड बढ़ने पर आपको ब्रेन हैमरेज का खतरा हो सकता है। थॉराइच की बीमारी को कम करने के लिए रेस्ट, अच्छी खान-पान और दिनचर्या में सकारात्मक बदलाव करें।

3. माइग्रेन के कारण
माइग्रेन, तनाव ग्रस्त और मोटापे के शिकार लोग सुस्त होने लगते है। ऐसे लोगों में ब्रेन हैमरेज होने की संभावना और भी बढ़ जाती है। इस तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए आपको व्यायाम करना चाहिए।

PunjabKesari

4. डायबिटीज
डायबिटीज में ब्रेन हैमरेज का खतरा 2 से 3 गुणा तक बढ़ जाता है। ऐसे में आपको अपनी टाइम से लेनी चाहिए इसके अलावा खान-पान में भी सावधानी रखनी चाहिए। उन चीजों का सेवन न करें जो आपको मना हो।

5. अन्य कारण
कई बार यह बीमारी शराब, ड्रग, तम्बाकू, बीड़ी और सिगरेट के अधिक सेवन के कारण भी हो जाती है। इसके अलावा रक्तनलियों का उलझना, रक्तस्त्राव, सर पर चोट, खून का पतला होना, सिर में सूजन और हार्ट अटैक के कारण भी ब्रेन हैमरेज हो जाता है।

PunjabKesari

Related News