20 MARWEDNESDAY2019 10:09:52 PM
Nari

Vastu: बिगड़ते रिश्ते की वजह है किचन का वास्तुदोष, ऐसे करें दूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Feb, 2019 03:46 PM
Vastu: बिगड़ते रिश्ते की वजह है किचन का वास्तुदोष, ऐसे करें दूर

महिलाओं का ज्यादा समय किचन में ही बीतता है इसलिए किचन से उनका गहरा रिश्ता होता है लेकिन क्या आप जानती हैं कि घर का किचन आपके परिवार की अच्छी सेहत और घर की खुशहाली से भी जुड़ा हुआ है। ऐसे में किचन से जुड़े वास्तु की शुभता और अशुभता का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। ध्यान रखें कि किचन की अनदेखी करना आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। आपकी गलतियों से किचन में नेगेटिव एनर्जी पैदा होती है जो घूम-फिरकर घर के सदस्यों में अलग-अलग तरह की परेशानियों को जन्म दे सकती है। किचन से जुड़ी कुछ ऐसी ही बातों का अगर ध्यान रखा जाये तो घर के भीतर होने वाली कलह को दूर कर सुख-शांति से जिंदगी जी सकते हैं। आइए सुख-समृद्धि और शांति के लिए जानते हैं किचन से जुड़े जरूरी उपाय

 

दक्षिण-पूर्वी दिशा

रसोई बनवाते समय हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि दक्षिण-पूर्वी दिशा में ही किचन बनवाएं। अगर इस दिशा में बनाना संभव ना हो तो उत्तर-पश्चिम भाग में बना लें और किचन का दरवाजा उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा की तरफ ही बनाएं।

 

माइक्रोवेव

किचन में हमेशा दक्षिण पूर्व के कोने में ही इंडक्शन माइक्रोवेव रखें।

PunjabKesari

 

लाइट

किचन में लाइट आने वाली जगह जैसे खिड़की या बल्ब पूर्व और उत्तर दिशा में ही लगवाने चाहिए।

 

चूल्हा

रसोई घर में चूल्हा उत्तर और दक्षिण की ओर मुख करके नहीं होना चाहिए क्योंकि उत्तर दिशा कुबेर की है और कुबेर की अग्नि देव से नहीं बनती है। साथ ही चूल्हे को कभी भी दीवार से सटाकर नहीं रखना चाहिए। रसोई घर में रखे चूल्हे और सिंक में हमेशा दूरी होनी चाहिए।

PunjabKesari

 

प्लेटफार्म

रसोई घर के प्लेटफार्म पर हरे और काले रंग का पत्थर नहीं लगा होना चाहिए। यह यदि लाल रंग का हो तो अधिक उचित है।

 

फ्रिज

रसोई घर में फ्रिज हमेशा उत्तर पश्चिम दिशा में होना चाहिए।

 

डस्टबिन

रसोई घर में रखा डस्टबिन हमेशा उत्तर-पश्चिम में होना चाहिए।

PunjabKesari

 

खुद बनाएं खाना

जहां तक संभव हो खाना स्वयं ही बनायें तथा सफाई का भी पूरा ध्यान रखें। किचन में गंदगी वास्तुदोष का सबसे बड़ा कारण है इसलिए किचन की सफाई बहुत जरूरी है।

Related News

From The Web

ad