22 JULMONDAY2019 2:49:24 AM
Nari

डार्क सर्कल्स की वजह है शरीर में इन 5 पोषक तत्वों की कमी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Jan, 2019 03:48 PM
डार्क सर्कल्स की वजह है शरीर में इन 5 पोषक तत्वों की कमी

आंखों के आस-पास काले घेरे पड़ने की समस्या आजकल आम हो गई है। ज्यादा तनाव, नींद की कमी, कंपयूटर पर लगातार काम करने, प्रदूषण व हार्मोन्स डिसबैलेंस होने के कारण डार्क सकर्ल्स पड़ने लगते हैं। इसके अलावा शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी भी कम उम्र में डार्क सकर्ल्स पड़ने की वजह है। चलिए आपको बताते हैं शरीर में किन पोषक तत्वों की कमी से डार्क सर्कल्स पड़ते हैं और इन्हें कैसे पूूरा किया जाए।

अगर आप भी डार्क सर्कल से परेशान हैं तो अपनी डाइट में इन पोषक तत्‍वों को शामिल करें।

 

डार्क सकर्ल्स के कारण और पूरा करने का तरीका
आयरन की कमी

शरीर में आयरन की कमी होने से त्वचा के सेल्स को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती, जिससे डार्क सर्कल पड़ने लगते हैं। जो महिलाएं एनीमिया की शिकार होती हैं, उनमें आयरन की मात्रा बहुत कम होती है, जिसके कारण उनकी आंखों के नीचे की त्वचा बेजान हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, पालक, बीन्स, दाल, नट्स, ब्राउन राइस, गेहूं, ड्राई फूट्स को शमिल करें।

PunjabKesari, Dark Circles Reason Image, Iron Food Image

विटामिन सी

विटामिन सी त्वचा का लचीलापन बनाए रखने में मददगार होता है। ऐसे में अगर शरीर को प्रोपर विटामिन सी ना मिले तो आंखों के नीचे डार्क सकर्ल्स के साथ त्वचा की रंगत भी डार्क होने लगती है। इसकी कमी पूरी करने के लिए आप अपनी डाइट में सिट्रस फल, नींबू, आलू, टमाटर, पालक, फूलगोभी और ब्रोकली आदि शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari, Dark Circles Reason Image, Vitamin C Food Image

विटामिन ए

विटामिन ए एक एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है, जिससे एंटी-एजिंग की समस्याओं दूर रहती हैं। अगर शरीर में इसकी कमी हो जाए तो डार्क सकर्ल्स के साथ झुर्रियां और झाइयां भी पड़ने लगती है। इसकी कमी पूरा करने के लिए डाइट में मक्खन, पपीता, तरबूज, एवोकाडो और आम आदि शामिल करें।

PunjabKesari, Dark Circles Reason Image, Vitamin A Food Image

विटामिन के

इस विटामिन का सबसे प्रमुख काम डार्क सर्कल को ठीक करना ही है। इसकी कमी से आंखों के आस-पास मौजूद केपेलेरिस डैमेज होने लगती है, जिसके कारण डार्क सर्कल आने लगते है। विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों, पालक, फूलगोभी, ब्रोकली, पत्तागोभी, मछली, मीट और अंडों आदि को शामिल कर सकती हैं।

PunjabKesari, Dark Circles Reason Image, Vitamin K Food Image

विटामिन ई

अगर शरीर में विटामिन ई की कमी हो जाए तो त्वचा बेजान व उम्रदराज लगने लगती हैं। साथ ही यह डार्क सकर्ल्स के लिए भी जिम्मेदार है। ऐसे में आप पालक, ब्रोकली, सूरजमुखी के तेल, या उसका बीज, मूंगफली, बादाम आदि खाकर विटामिन ई की कमी को पूरा कर सकती हैं। इसेस ना सिर्फ डार्क सकर्ल्स दूर होंगे बल्कि त्वचा भी खिली-खिली लगेगी।

PunjabKesari, Dark Circles Reason Image, Vitamin E Food Image

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad