22 FEBFRIDAY2019 6:17:37 AM
Nari

Bedroom Tips: पार्टनर से लड़ाई और अनदेखी की वजह हैं ये 8 वास्तुदोष

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Feb, 2019 07:31 PM
Bedroom Tips: पार्टनर से लड़ाई और अनदेखी की वजह हैं ये 8 वास्तुदोष

किसी भी शादीशुदा कपल के लिए बेडरुम खास महत्व रखता है। बेडरुम से आपकी नींद और शादीशुदा जिंदगी का सीधा संबंध है। जो लोग गहरी नींद में सोते हैं, उठने के बाद उनकी एनर्जी उतनी ही ज्यादा होती है। नींद का बेड से बहुत गहरा रिश्ता होता है। वास्तु में ऐसी कई बातों के बताया गया है , जिसे फॉलो करके आप अच्छी और गहरी नींद पा सकती है । एनर्जी से भरपूर दिन की शुरुआत कर सकती है और शादीशुदा जिंदगी भी अच्छी रहती है। साथ ही बैडरूम में रखी चीजों का संबंध शादीशुदा लाइफ से भी होता है। गलत जगह पर रखीं चीजें नींद के साथ मैरिड लाइफ को भी खराब कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं उन खास बातों के बारे में-

 

गलत दिशा में रखा बे़ड

आपके बेड की दिशा से आपकी नींद पर बहुत असर पड़ता है। गलत दिशा में रखा बेड घर में वास्तुदोष का कारण बन सकता है साथ ही इस पर सोने वाले इंसान को अच्छे से नींद नहीं आती है जिससे स्ट्रैस बढ़ता है। शादीशुदा जीवन में इस वजह से परेशानियां और बीमारियां होनी शुरु हो जाती है।

 

बेडरुम में रखें खुशबूदार चीजें

अपने बेडरुम में सुगंधित मोमबत्तियां, डिफ्यूजर्स या परफ्यूम रखें। आप चमेली या लैवेंडर की खुशबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बेडरूम का वास्तु भी ठीक रहता है और मानसिक तौर पर भी यह अच्छा रहता है। 

PunjabKesari

बेड का सिरहाना पूर्व या दक्षिण दिशा में हो

बेड के सिरहाने के लिए सही दिशा पूर्व या दक्षिण दिशा होती है। अगर गेस्ट रूम हो तो बेड का सिरहाना पश्चिम दिशा की तरफ रखें। इस बात का ध्यान रखें कि बेड लकड़ी का होना चाहिए। इससे कमरे में पॉजिटिविटी बनी रहती है। 

 

गोल या अंडाकार शेप का बेड ना रखें

अपने बेडरूम में गोल या अंडाकार शेप का बेड न रखें। बेड में सिर टिकाने की जगह होनी चाहिए। सोते वक्त कभी अपने पीछे खिड़की खोलकर न सोएं।

PunjabKesari

दरवाजे के सामने ना रखें पलंग

कमरे के दरवाजे के ठीक सामने पलंग नहीं रखना चाहिए। अगर दरवाजे के सामने पलंग लगा है, तो इससे वास्तुदोष पैदा होता हैं। इससे बिजनैस में घाटा, मेंटल स्ट्रैस, बीमारी आदि परेशानियां पैदा होने लगती है। अगर पलंग की जगह बदलनी मुश्किल हैं, तो दरवाजे पर पर्दा लगा दें।

 

छत के बीम के ठीक नीचे सोने से बचें

अगर आपका पलंग छत के बीम के ठीक नीचे हैं, तो पलंग को जल्दी से वहां से शिफ्ट कर दीजिएं। बीम के नीचे सोने से दिमाग से जुड़ी प्रॉब्लम्स जैसे सिर दर्द, स्ट्रैस  और आंखो पर बुरा असर पड़ता है और साथ ही पार्टनर के साथ रिश्ता भी खराब होने लगता है। 

 

पानी से जुड़ी चीजें ना लगाएं

बेडरूम में ऐसी तस्वीरें ना लगाएं जिसपर पानी से जुड़ी कोई चींज को जैसे नाव की तस्वीर, बहता हुआ झरना आदि। अगर आप ऐसा करते हैं तो घर में इसका नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है।

PunjabKesari

बेडरुम में लाइटिंग का रखें ध्यान

बेडरुम में ऐसी लाइटिंग करें जिससे कमरे में किसी भी कोने में अंधेरा ना हो। इससे कमरे में नेगेटिव एनर्जी ज्यादा देर तक रूक नहीं पाती। इससे अगर पार्टनर बाहर से टेंशन या स्ट्रैस में आता है तो बेडरुम में आते ही उनका मिजाज अपने आप ही ठंडा हो जाएगा जिससे रिश्ता अच्छा बना रहता है।

Related News

From The Web

ad