20 APRSATURDAY2024 3:48:32 AM
Nari

प्रैग्नेंसी में इस चीज का सेवन बच्चे को बना सकता है अस्थमा का शिकार

  • Updated: 17 Aug, 2017 01:28 PM
प्रैग्नेंसी में इस चीज का सेवन बच्चे को बना सकता है अस्थमा का शिकार

प्रैग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। इस दौरान महिलाओं के खान-पान का असर सीधा बच्चे की सेहत पर पड़ सकता है। अक्सर ऐसे समय में महिलाओं चीनी का बहुत ज्‍यादा सेवन करती है। मगर ऐसा करना आपके बच्चे के लिए अस्‍थमा का कारण बन सकता है। प्रैग्मेंसी में अधिक चीनी या उससे बनी चीजे खाने से गर्भ में पल रहें बच्चे में अस्‍थमा के खतरे को 73 प्रतिशत तक बढ़ा देता।

PunjabKesari

एक शोध में इस बात को सामने लाया गया है कि इस दौरान अधिक मात्रा में चीनी के सेवन से मां के शरीर में फ्रक्‍टोस की मात्रा बढ जाती है। जिससे गर्भ में पल रहें बच्चे के इम्‍यून सिस्टम पर असर पड़ता है और इससे बच्चे को अस्थमा होने का डर रहता है। इसके अलावा ऐसे समय में चीनी का अधिक सेवन उनके फेफड़ो के विकास पर भी असर डालता है।

PunjabKesari

डॉक्टर का कहना है कि ऐसे समय में इसके अधिक सेवन से विकसित हो रहें बच्चों में एलर्जी का कारण भी बनता है। अक्सर पेरेट्स को लगता है कि बच्चों में इस बीमारी का कारण बचपन में उन्हें दी जाने वाली मिठाइया है लेकिन ऐसा नहीं है। अगर प्रैग्नेंसी के दौरान मां चीनी का अधिक सेवन करती है तो बच्चों में ये बीमारी खुद ब खुद हो जाती है। ऐसे समय में आपको मीठा खाने की बजाए फ्रूट्स खाने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

PunjabKesari

5 से 9 वें महिने में बच्चे के फेफड़े काम करना शुरु कर देते है। इस दौरान बच्चों को इस बीमारी के होने का सबसे ज्यादा डर रहता है। इन महिनों में अधिक मात्रा में चीनी का सेवन बच्चे की सेहत पर बुरा असर डालता है। इससे बच्चे जब बड़े होते है तो उन्हें अस्थमा के साथ-साथ कई ओर बीमारियां होने का डर रहता है।

PunjabKesari

एक शोध में ये पाया गया है कि इससे बच्‍चों में एलर्जी रिनिटस, अस्‍थमा और खुजली आदि समस्यां होने लगती है। इसलिए ऐसे समय में मां को चीनी के अधिक सेवन से बचना चाहिए। अगर आपका बहुत ज्यादा मीठा खाने का मन करता है तो मीठा बनाने के लिए आप शूगर फ्री का इस्तेमाल भी कर सकती है।

Related News