19 APRFRIDAY2024 6:31:16 PM
Nari

देश का ऐसा पहला कैफे जहां प्लास्टिक देने पर मिलेगा फ्री खाना, जानिए कैसे ?

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 10 Oct, 2019 11:59 AM
देश का ऐसा पहला कैफे जहां प्लास्टिक देने पर मिलेगा फ्री खाना, जानिए कैसे ?

कैफे में आप खाने से जुड़ी कई तरह स्कीम या ऑफर के बारे में तो सुनते ही होंगें लेकिन क्या आपने सुना है कि प्लास्टिक, कचरा लाने पर आपको किसी कैफे में फ्री खाना मिलेगा। अगर नहीं, तो यह बात पूरी तरह से सच है। छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर शहर में गार्बेज कैफे की शुरु किया गया है। यह देश का ऐसा पहला कैफे है जहां पर पैसो की जगह प्लास्टिक व कचरा देने पर आपको खाना मिलेगा। अंबिकापुर के नगर निगम द्वारा इस स्कीम की पहल शहर को प्लास्टिक फ्री बनाने की गई है। वहीं अगर सफाई की बात करें तो देश में इंदौर के बाद यह जगह दूसरे नंबर पर आता हैं।

PunjabKesari,Nari,Garbage Cafe

1 किलो प्लास्टिक कचरे पर मिलेगा भोजन

बस स्टैंड के पास खोले गए इस कैफे में लोगों को 1 किलो प्लास्टिक कचरा लाने 2 सब्जी, 4 रोटी, हाफ प्लेट चावल, दाल, सलाद, अचार, पापड़, मीठा दहीं मिलेगा। वहीं आधा किलो प्लास्टिक लाने पर नाश्ता मिलेगा जिसमें समोचा, आलू चाप, ब्रेड चाप व इडली शामिल होगी। इसके अतिरिक्त व्यक्ति वहां पर कम कीमत पर भी भोजन कर सकता हैं।

प्लास्टिक हटाने के लिए बनी योजना

सफाई के लिए दूसरे नंबर पर होने के बावजूद भी अंबिकापुर मेें पॉलिथीन व प्लास्टिक की काफी समस्या थी। इससे पहले वहां के नगर निगम द्वारा भूखे पेट सोने वाले व गरीबों को फ्री खाने की योजना पर काम करने के बारे में सोचा जा रहा था लेकिन फ्री खाना किसी बात का समाधान नही थी। ऐसे में इन दोनों योजनाओं को जोड़ कर इस स्कीम की शुरुआत की गई। 

PunjabKesari,Nari,Garbage Cafe

प्लास्टिक से बन चुकी है सड़क 

इतना ही नहीं इससे पहले यहां पर प्लास्टिक व डामर की मदद से सड़क भी बनाई जा चुकी हैं। इस सड़क को बनाने के लिए 8 लाख प्लास्टिक की थैलियां व डामर का इस्तेमाल किया गया है। इस सड़क की खास बात यह है कि इस पर पानी भी नही रुकता हैं। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News