24 APRWEDNESDAY2019 3:30:13 AM
interior decoration

दीवारों के दाग-धब्बे आसानी से दूर करेगा यह टिप्स, जानें और भी Tricks

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 16 Nov, 2018 12:08 PM
दीवारों के दाग-धब्बे आसानी से दूर करेगा यह टिप्स, जानें और भी Tricks

बच्चेे घर में हो और घर गंदा न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता। इन नन्हें शैतानों द्वारा दीवारों पर की गई चित्रकारी घर की हालत खराब कर देती है। कभी-कभी तो पेंट के कलर सोफे और बेडशीट तक भी पहुंच जाते हैं। इस तरह के दाग-साफ करना किसी चुनौती से कम नहीं है। बच्चे की शैतानियों को रोका तो नहीं जा सकता लेकिन कुछ आसान टिप्स अपना कर आप घर को आसानी से साफ कर सकते हैं।  


1. कपड़े से हटाएं च्यूइंगम 
च्यूइंगम बच्चों की फेवरेट होती है लेकिन इसे चबाने के बाद वे यहां-वहां चिपकाने या थूकने का काम करते हैं। बालों या फिर कपड़ों पर इसे चिपकाना आम बात है लेकिन इसे छुड़ाना उतना ही मुश्किल। कपड़े पर अगर च्यूंइगम चिपक जाए तो कपड़े को आधे घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें। जब यह पूरी तरह से जम जाए तो थोडा-सा रगड़ने पर आसानी से उतर जाएगी। बालों पर लगी च्यूइंगम हटाने के लिए इस पर बर्फ रगड़ें, जब यह कड़क होकर जम जाएगा तो संभालकर बालों से निकाल लें।
PunjabKesari

2. सोफे पर स्केच के निशान
आपका कीमती फर्नीचर बच्चे स्केच पेन से खराब कर रहे हैं तो इस तरह के निशान हटाने के लिए टूथपेस्ट या फिर नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल करें। दाग आसानी से साफ हो जाएगा। 
PunjabKesari
 
3. बालों में फंसा क्ले डो
क्ले से खेलना हर बच्चे को पसंद होता है लेकिन अक्सर वे इसे बालों पर चिपका लेते हैं। इस परेशानी का हल आप नारियल तेल के साथ कर सकते हैं, एक कटोरी में गुनगुना नारियल तेल डालकर इसे बालों पर लगाएं। कंघी की मदद से इसे निकालने की कोशिश करें। क्ले निकल जाने के बाद बालों को शैंपू के साथ धोएं। 

4. शीशे पर चिपचिपे निशान
शीशे पर तेल या क्रीम के निशान बहुत गंदे लगते हैं। पेपर टॉवल और बेबी पाउडर की मदद से आप इसे आसानी से साफ कर सकते हैं। पेपर टॉवल लेकर इस पर थोड़ा-सा बेबी पाउडर छिड़क दें, इसे शीशे पर रगड़ें। पाउडर सारा तरह पदार्थ सोख लेगा, बाद में आप इसे कपड़े के साथ पोंछ दें। 
PunjabKesari

5. जमीन पर तेल, शैंपू का गिरना
बच्चे अक्सर जमीन पर तेल, शैंपू या कोई और तरल पदार्थ गिरा देते हैं। इससे गिरने का डर रहता है और दाग भी आसानी से साफ नहीं होते। साफ करने वाली जगह पर बेबी पाउडर छिड़क दें, यह आसानी से तरल को सोख लेना। इसके बाद इसे पोंछ पर साफ कर लें। 
PunjabKesari


 

Related News

From The Web

ad