Twitter
You are hereNari

ऑयली स्किन के लिए बैस्ट है फेसवॉश, स्किन रहेगी खिली-खिली

ऑयली स्किन के लिए बैस्ट है फेसवॉश, स्किन रहेगी खिली-खिली
Views:- Tuesday, June 12, 2018-4:55 PM

ऑयली स्किन वाले लोगों को गर्मियों के मौसम में ब्यूटी से संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। स्किन में ऑयल की मात्रा ज्यादा होने पर चेहरे पर मुहांसे, ब्लैकहैड्स और व्हाइटहैड् नजर आने लगते हैं। जो व्यक्ति की सारी पर्सनैलिटी को खराब कर देता है। इसके साथ ही ऑयली स्किन पर किया गया मेकअप भी ज्यादा देर तक नहीं टिकता। इन सब परेशानियों से राहत पाने के लिए लोग कई तरह की क्रीमों का इस्तेमाल करते हैं। मगर उससे यह समस्या बढ़ने लगती है। किसी भी परेशानी का हल हम तभी निकाल सकते हैं जब उसकी पिछे की वजह पता हो और उसका सही उपचार भी। आज हम आपको ऑयली स्किन होने के कारण, इससे छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे और ऑयली स्किन के लिए कौन सा फेशवॉश बैस्ट है उसके बारे में बताएंगे। जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होंगे। तो आइए जानते हैं उनके बारे में। 

स्किन के ऑयली होने के कारण

1. पीरियड्स
2. तनाव
3. टीन ऐज 
4. मौसम 
5. मेकअप 
6. जैनिटिक कारण
7. हार्मोन की गड़बड़ी

ऑयल फ्री स्किन के लिए घरेलू नुस्खें


1. टमाटर
स्किन से ऑयल को हटाने के लिए यानी की ऑयली स्किन के लिए टमाटर बहुत फायदेमंद है। टमाटर को सीधा चेहरे पर ना लगाएं। इसका रस निकाल लें। अब इसमें रई डूबोकर चेहरे पर लगाएं। रोजाना इसका रस लगाने से चेहरे का एक्सट्रा ऑयल बाहर निकल जाएगा। 


2. दही
चेहरे के ऑयल को कम करने के लिए दही का इस्तेमाल करें। रोजाना दही लगाने से भी चेहरे से ऑयल बाहर निकल आता है। दही को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें। 

 

3. एलोवेरा
चेहरे को अच्छे से धोने के बाद उस पर एलोवेरा जेल लगाएं। फिर उसको एेसा ही रहने दें। जब यह सूख जाएं तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें। एेसा दिन में 2 या 3 बार करें। कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा। 


4. मुल्तानी मिट्टी
ऑयल फ्री स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी भी बहुत फायदेमंद है। सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी में पानी डालकर एक पेस्ट बानए। अब इसको चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लें। एेसा करने से कुछ ही दिनों में चेहरा ऑयल फ्री लगेगा। 

 

5. नींबू
चेहरे से एक्सट्रा ऑयल निकालने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें। नींबू का रस को हाथों में लें उसको धीरे-धीरे चहरे पर लगाएं। फिर इसे 10 सेकंड सूखने के लिए छोड़ दें। एेसा करने से चेहरा ऑयल फ्री लगेगा। 

 

ऑयली चेहरे के लिए लगाएं इन इंग्रीडिएंट वाले फेसवॉश

 

ऑयली चेहरे के लिए एेसे फेसवॉश यूज करें जिसमें नींबू हो। नींबू वाला फेशवॉश लगाने से चेहरे से एक्सट्रा ऑयल बाहर निकल जाएगा और चेहरे की रंगत निखरने लगेगी। 

 

टी ट्री इंग्रीडिएंट वाला फेशवॉश भी ऑयली चेहरे के लिए अच्छा है। इस फेसवॉश से चेहरे धोने पर स्किन ऑयल फ्री रहेगी। इसके साथ ही चेहरे पर मुहांसों को आने से रोकता है और त्वचा को चमकदार बनाता है  

 

सैलीसायकलिक अम्ल इंग्रीडिएंट फेशवॉश से त्वचा की सफाई करने और चेहरे को ऑयल फ्री रखने का काम करता है। अगर आपका चेहरा भी ऑयली है तो इस इंग्रीडिएंट वाला फेसवॉश लगाएं। 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News