23 APRTUESDAY2019 1:59:55 AM
Nari

संभल जाएं! 200 से ज्यादा बीमारियों की जड़ है यह एक चीज - Nari

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Sep, 2018 03:56 PM
संभल जाएं! 200 से ज्यादा बीमारियों की जड़ है यह एक चीज - Nari

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू.एच.ओ.) ने शुक्रवार को कहा कि शराब की वजह से दुनिया भर में प्रति वर्ष लाखों लोगों की मौत होती है। यह एड्स, हिंसा और सड़क हादसों में होने वाली मौतों को मिलाने से प्राप्त आंकड़े से भी ज्यादा है। खासतौर पर पुरुषों के लिए यह बड़ा खतरा होता है।

PunjabKesari

शराब और स्वास्थ्य पर संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी की यह नवीनतम रिपोर्ट बताती है कि दुनियाभर में हर साल होने वाली 20 में से 1 मौत शराब की वजह से होती है। इनमें शराब पीकर गाड़ी चलाने, शराब पीकर हिंसा, बीमारी और इससे जुड़ी दूसरी विकृतियों की वजह से होने वाली मौतें शामिल हैं।

PunjabKesari

करीब 500 पेज वाली इस रिपोर्ट में कहा गया है कि शराब की वजह से होने वाली मौतों में से तीन-चौथाई से ज्यादा के शिकार पुरुष होते हैं। डब्ल्यू.एच.ओ. प्रमुख टेड्रोस ऐधानॉम गेब्रेयेसस ने कहा, 'बहुत से लोगों के लिए शराब के हानिकारक परिणामों का प्रभाव उनके परिजन और समाज के लोगों पर हिंसा, चोटों, मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं, कैंसर और हृदयाघात जैसी बीमारियों के तौर पर पड़ता है।' उन्होंने कहा, 'स्वस्थ समाज विकसित करने की दिशा में इस गंभीर खतरे को रोकने के लिए कारवाई तेज करने का समय है।'

PunjabKesari

एल्कोहल से होती हैं 200 से ज्यादा बीमारियां
एल्कोहल की वजह से लिवर सिरोसिस और कुछ कैंसर सहित 200 से ज्यादा स्वास्थ्य विकार होते हैं। वैश्विक तौर पर वर्ष 2016 में शराब से जुड़ी मौतों का आंकड़ा करीब 30 लाख था। यह इस संबंध में अब तक का सबसे नवीनतम आंकड़ा है।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad