25 APRTHURSDAY2024 2:13:32 AM
Nari

ना कोई तेल ना शैंपू... मजबूत बालों के लिए डेली रूटीन में करें ये 5 बदलाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Aug, 2019 04:10 PM
ना कोई तेल ना शैंपू... मजबूत बालों के लिए डेली रूटीन में करें ये 5 बदलाव

बालों को खूबसूरत और मजबूत बनाने के लिए लड़कियां मंहगे से मंहगे प्रोडक्ट्स का यूज करती हैं। कुछ लड़कियां तो रेगुलर स्पा भी जाती है लेकिन हर किसी के बस में महंगे ट्रीटमेंट करवाना नहीं होता। ऐसे में आप अपनी डेली रूटीन में सिर्फ मामूली से बदलाव करके भी बालों को मजबूत व घना बना सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं, कि हेयर केयर के लिए आप डेली रूटीन में क्या-क्या बदलाव करने होंगे।

 

कंडीशनर नहीं हेयर मास्क का करें यूज

अगर आपको लगता है कि कंडीशनर से आपके बालों को कोई फर्क नहीं पड़ रहा है तो उसकी बजाए नेचुरल हेयर मास्क लगाएं। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलता है, जिससे ना सिर्फ वो मजबूत होते हैं बल्कि वह शाइनी और सिल्की भी बनती है।

PunjabKesari

नेचुरल तरीके से सुखाएं बाल

अक्सर लड़कियां जल्दबाजी में बाल सुखाने के लिए हेयरड्रायर का यूज करती हैं लेकिन इससे बालों को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में लिव-इन, नो-फ्रिजी बालों के लिए बालों को नेचुरल तरीके से सुखाएं। साथ ही बालों के वॉल्यूम को बढ़ाने के लिए हाइड्रेटिंग मूस (Hydrating Mousse) लगाएं। इसके अलावा बालों को ज्यादाकस ना बांधे।

PunjabKesari

स्कैलप फेशियल

बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए स्पा जाएं और एनोक्सिन डर्मा रिन्यू (Nioxin Derma Renew) थेरेपी लें। यह थेरेपी मृत त्वचा कोशिकाओं और अतिरिक्त सीबम को हटा देती है, जिससे बाल जड़ों से मजबूत व शाइनी होते हैं।

PunjabKesari

सही कंघी का इस्तेमाल

रबर वाले वेंट ब्रश का यूज करें। कंघी करते समय इनसे हवा और नमी मिलती है और यह ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ाते हैं। अगर आपकी कंघी के दांत या ब्रश की ब्रिसल हार्ड है तो उससे त्वचा पर खरोंच पड़ सकती हैं। साथ ही इससे बाल भी कमजोर होते हैं।

PunjabKesari

सही डाइट करें फॉलो

मजबूत और खूबसूरत बाल पाने के लिए अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा री सब्जियां, फल, नट्स, दूध, मछली, डार्क चॉकलेट जैसी हेल्दी चीजों को शामिल करें। साथ ही ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और जंक फूड व मसालेदार भोजन से परहेज करें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News