Twitter
You are hereNari

बेफ्रिक होकर खाएं ये 16 फूड्स क्योंकि इनसे डायबिटीज रहेगी कंट्रोल

बेफ्रिक होकर खाएं ये 16 फूड्स क्योंकि इनसे डायबिटीज रहेगी कंट्रोल
Views:- Friday, July 20, 2018-1:33 PM

डायबिटीज आहार : डायबिटीज यानि शुगर की बीमारी बहुत तेजी से बढ़ रही है। आजकल 5 में से 3 लोग डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं। अगर आप डाइबिटिज के पेशेंट हैं तो आपको अपनी डाइट का बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि आपके द्वारा खाई गई कोई भी चीज शुगर लेवल को बढ़ा सकती है। आज हम आपको 16 एेसी चीजें के बारे में बताएंगे जो आपके डायबिटीज को कंट्रोल में रखेगी।

 

1. Fatty Fish (फैटी फिश)

PunjabKesari
फैटी फिश में  ओमेगा -3 फैटी एसिड पाया जाता है जो डायबिटिज वाले पेशेंट के लिए फायदेमंद है। हफ्ते में 3 बार इसको खाने से हार्ट स्टोक होने का खतरा कम रहता है। दिल को मजूबत करने के साथ ही फैटी फिश शुगर लेवल को कंट्रोल में करती है। 

 

 

2. Berries (बेरीज)

PunjabKesari
ब्लूबेरी में हार्ट-हैल्दी फ्लैवोनोइड्स, फाइबर और एंथोकाइनिन जैसे तत्व होते हैं, जो टाइप 2 डायबिटीज से बचाए रखते है। वहीं रस बेरी में विटामिनC, फाइबर, एंथोकाइनिन और एलाजिक एसिड होते हैं, जो इंसुलिन और ब्लड शुगर लेवल को कम करते हैं। 

 

 

3. Leafy Greens( हरी पत्तेदार सब्जियां)

PunjabKesari
डायबिटीज मरीजों के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां बहुत फायदेमंद होती है। हरी पत्तेदार सब्जियों में पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो दिल और आंखों को हैल्दी रखता है। 

 

 

4. Cinnamon(दालचीनी)

PunjabKesari
दालचीनी का रोजाना सेवन करने से डायबिटीज से बचाव होता है। 1 कप पानी में दालचीनी पाउडर डालकर उबाल लें। रोजाना इस पानी को पीने से शुगर लेवल कम होता है।

 

 

5. Red Grapefruit (रेड ग्रेपफ्रूट) 

PunjabKesari
रेड ग्रेपफ्रूट भी डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। ये एलडीएल(LDL) कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने का काम करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है। यह फल अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है और रक्तचाप को कम करता है। 

 

 

6. Eggs( अंडे)
अंडा भी डायबिटीज को बढ़ने से रोकता है। इसमें पाए जाने वाले गुण डायबिटीज टाइप 2 के खतरे को कम करता है। एक शोध के अनुसार जो पुरुष एक सप्ताह में 4 अंडे खाते हैं उन्हें डायबिटीज का खतरा 37 प्रतिशत कम होता है। 

 

 

7. Chia Seeds (चिया बीज)
चिया बीज में ओमेगा-3, फैटी एसिड, आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इनको खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। डायबिटीज के खतरे को कम करने के साथ ही चिया बीज ब्लड प्रैशर को भी कंट्रोल में रखता है। 

 

 

8. Avocado (एवोकैडो)
अक्सर डायबिटीज मरीजों को हार्ट अटैक आने का खतरा बना रहता है। ऐसे में एवोकैडो शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखता है और हार्ट की प्रॉबल्म से बचाए रखता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन के एक अध्ययन में पाया गया कि एवोकैडो में अच्छी वसा होती है, जो टाइप2 डायबिटीज को बढ़ाने की संभावना 25 प्रतिशत कम करती है। 

 


9. Turmeric( हल्दी)

PunjabKesari
हल्दी में कर्क्यूमिन होता है जो दिल, गुर्दे को हैल्दी रखने के साथ ही शरीर में शुगर लेवल की मात्रा को भी कंट्रोल में रखता है। हल्दी वाला दूध पीने से डायबिटीज कंट्रोल में रहेगी। मगर ध्यान रहे हल्दी गर्म होती है इसलिए ज्यादा हल्दी का सेवन ना करें।

 

 

10. Greek Yogurt(ग्रीक दही)
डायबिटीज यानी शुगर के मरीजों के लिए दही बहुत फायदेमंद है। एक शोध में साबित हुई है कि दही खाने से टाइप 2 शुगर का खतरा कम हो जाता है। 

 

 

11. Nuts
नट्स में कार्बोस की मात्रा बहुत कम होती है जो रक्त में शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने का काम करता है। इसके साथ ही यह एलडीएल(LDL), इंसुलिन के स्तर को भी कम करता है। 

 

 

12. Broccoli( ब्रोकोली) 

PunjabKesari
एक अध्ययन के अनुसार ब्रोकली में फाइबर और विटामिन्स होते है। जो कि आपके शरीर में जाकर ब्लड शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है। रोजाना ब्रोकली खाने से  डायबिटीज टाइप 2 की समस्या से निजात पा सकते है। 

 

 

13. Flax Seeds( अलसी के बीज)

PunjabKesari
अलसी के बीजों को खाने से शुगर लेवल कम होने के साथ ही दिल कि बीमारियां होने का खतरा भी कम होता है। 

 

 

14. Apple Cider Vinegar
इसमें विटामिन्स ए,सी और ई, पोटेशियम, केल्शियम, मेग्निशियम, ऐसिटिक एसिड,अमीनो एसिड सहित और भी बहुत से जरूरी तत्व होते हैं। जो डायबिटीज को कंट्रोल में रखने का काम करता है।

 

 

15. Garlic
डायबिटीज में लहसुन के नियमित सेवन से ब्लड शुगर का स्तर सामान्य रहता है। लहसुन उन हार्मोन्स का निर्माण करता है जो शरीर में शुगर को निंयत्रिंत करता है।

 

16. Shirataki Noodles (शिराताकी नूडल्स) 

PunjabKesari
शिराताकी नूडल्स खाने से भी डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल में किया जा सकता है। कुछ दिनों कर इसका सेवन करें। 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: