25 APRTHURSDAY2024 10:38:11 PM
Nari

-58 डिग्री तक पहुंच जाता है इस गांव का तापमान, हमेशा रहता है बर्फ से ढका

  • Updated: 28 Aug, 2017 05:12 PM
-58 डिग्री तक पहुंच जाता है इस गांव का तापमान, हमेशा रहता है बर्फ से ढका

आजकल लोग ऐसी जगहों पर घूमना ज्यादा पंसद करते है जहां से उन्हें कुछ दिलचस्प बाते सुनने को मिले। इसलिए आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे जहां पर सारा साल ही ठंड रहती है। ठंड के अलावा यहां पर -59 डिग्री पर भी बर्फ गिरनी शुरु हो जाती है। इस जगह को दुनिया की सबसे ठंडी जगह माना जाता है।

PunjabKesari

रूस के इस ओमेकॉन टाउन को दुनिया की सबसे ठंडी जगह माना जाता है। इतनी ठंडी होने के बावजूद भी यहां पर इंसान रहते है। वैसे रोजाना इस गांव का तापमान -71.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है।

PunjabKesari

दुनिया के इस सबसे ठंडे गांव में मोबाइल फोन काम नहीं करता है। इसके अलावा यहां के घरों में बिजली भी नहीं है। इस गांव का तापमान कभी भी -50 डिग्री से ऊपर नहीं जाता है। इस गांव के अलावा इसी तरह का एक और गांव साइबेरिया का ओयमयकों गांव भी है लेकिन इस गांव का टेम्परेचर इतना ज्यादा कम नहीं होता है।

PunjabKesari

500 अबादी वाले इस गांव में लोगों को रहने की आदत हो गई है। यहां पर टूरिस्टो के घूमने के लिए एक बर्फ से ढका बाजार है। इसके अलावा यहां के आस पास का मौसम देखकर आप हैरान रह जाएंगे। यहां के लोग ज्यादातर पशुपालन और शिकार पर निर्भर रहते है।

PunjabKesari

टूरिस्ट यहां तक पहुंचने के लिए कोई भी जोखिम उठाने को तैयार हो जाते है। पूरा इलाका बर्फीला होने के कारण यहां पर पहुंचने के लिए कोई खास सुविधाएं नहीं है। इसके अलावा यहां नलों से पानी पीने के बारे में तो आप सोच भी नहीं सकते है। यहां के लोग भी बर्फ पिघला कर पानी पाते है।

PunjabKesari

यहां पर किसी भी वाहन कोे चलाने से पहले उसे हीट वाले गैराज में रखना पड़ता है, ताकि वो आराम से स्ट्राट हो सकें। सर्दी के कारण अक्सर टूरिस्ट यहां पर फोटो भी नहीं खींच पाते है। रुस की राजधानी से इस गांव की दूरी करीब 9 हजार कि.मी है।

PunjabKesari

सर्दी के मौसम में यहां पर सिर्फ तीन घंटे और गर्मी में 21 घंटे रोशनी रहती है। सर्दी हो या गर्मी यहां का मौसम हमेशा ठंडा ही रहता है। यहां के लोग अपने घरों से सिर्फ काम के लिए ही बाहर निकलते है।

PunjabKesari

Related News