14 OCTMONDAY2019 11:27:22 AM
Nari

रोबोटिक्स ओलिंपिक 2019 मेें पहली बार भाग लेंगी भारतीय लड़कियों की टीम

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 11 Oct, 2019 11:49 AM
रोबोटिक्स ओलिंपिक 2019 मेें पहली बार भाग लेंगी भारतीय लड़कियों की टीम

मुक्केबाज मैरीकॉम ने वुमेन वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप 2019 के सेमिफाइनल में पहुंच कर भारत का नाम रोशन किया है। वहीं दूसरी तरफ मुंबई की रहने वाली ये 5 लड़कियों की टीम रोबोटिक्स ओलिंपिक ‘फर्स्ट ग्लोबल चैलेंज 2019’ में देश का प्रतिनिधत्व करने के लिए तैयार हैं।  24 से 27 अक्टूबर को दुबई में होने वाले इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाली टीम में शामिल सभी लड़कियों की उम्र 14 सेे 18 साल के बीच हैं। 

PunjabKesari,First Global Challenge 2019, India, Dubai, Robotics Olympics 2019

इस बार प्रतियोगिता का विषय समुद्री प्रदूषण है। जिसका नाम  ‘ओशन अपॉर्च्युनिटीज’ रखा गया हैं।  लड़कियों की टीम ने इस विषय पर आधारित महासागरों की सफाई करने वाला एक रोबोट बनाया है। 

टीम ये लड़कियां है शामिल

रोबोट को डिजाइन,कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रिक का काम आरुषी शाह कर रही हैं वहीं टीम द्वारा भाग लेने के लिए जितने भी फंड चाहिए उनकी व्यवस्था राधिका सेखसरिया, आउटरिच व प्रोग्रामिंग का काम आयुषी, प्रोग्रामिंग एंड  स्ट्रैट्जी  जसमेहर कोचर, रोबोट कंस्ट्रक्शन का काम लावण्या कर रही है। यह लड़कियों की पहली टीम है जो रोबोटिक्स को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के वैश्चिक मंच पर भाग लेगी। वहीं टीम का कहना है कि प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए खास विषय पर ही रोबोट बनाना है। उन्हें उम्मीद है कि वह इस प्रतियोगिता को जरुर जीतेंगे।

PunjabKesari,First Global Challenge 2019, India, Dubai, Robotics Olympics 2019

लोगों को जागरुक करने की है पहल 

इस प्रतियोगिता का मुख्य मकसद लोगों को समुद्री जीवन को बचाने के प्रति जागरुक करना हैं। इसके माध्यम से लोगों को बताया जाएगा कि किस तरह से दुनिया की बढ़ती हुई आबादी का समुद्री जीवन पर नाकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। इतना ही नही यह रोबोट समुद्रा को साफ करने में भी मदद करेगें। यह रोबोटिक्स प्रतियोगिता फर्स्ट ग्लोबल चैलेंज का 3 संस्करण है। इसमें 193 देशों के 2 हजार से अधिक छात्राएं शामिल होंगी।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News