23 APRTUESDAY2024 4:40:51 PM
Nari

बच्चे को इस तरह सिखाएं मन लगाकर काम करने के तरीके

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 28 Jul, 2019 03:48 PM
बच्चे को इस तरह सिखाएं मन लगाकर काम करने के तरीके

कुछ बच्चे पहले तो किसी काम को शुरु करने में खूब दिलचस्पी दिखाते हैं परंतु उसे कई बार बीच में ही छोड़ देते हैं। हर मां-बाप जानते हैं कि किसी भी काम में बच्चे को इंटरस्ट बनाए रखने में बच्चे को प्रेरित करना कितनी बड़ी चुनौती बन जाती है। यह आदत कई बार बड़े होने के बाद भी बच्चों में इसी तरह बरकरार रहती है। हालांकि समय रहते इस आदत को बदला भी जा सकता है। बस जरुरत है तो उन्हें छोटी-छोटी गलतियों पर समझाना।

चीजों का मोल समझाएं

यदि बच्चों से कोई चीज या फिर गैजेट टूट जाए तो तुरंत उन्हें नया लेकर न दे। इससे उन्हें खुद से दूर हुई चीज की एहमियत पता चलेगी। ज्यादा मेहंगे खिलौने लाकर खेलने की बजाय पुराने जमाने के बोर्ड गेम्स खेलने के लिए कहें। ये न केवल ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा बल्कि इससे बच्चों में धैर्य भी विकसित होगा। बच्चों को अपनी हार स्वीकारने और अपनी बारी का इंतेजार करना सिखाएं।

PunjabKesari, Nari

मिसालें पेश करें

बच्चे मां-बाप को उनकी सोच की गहराई से भी देखते हैं। आप जैसा व्यवहार ही आपके बच्चों का बी होगा। यदि आप कोई कोर्स या फिर कोई भी दिनचर्या का काम शुरु करके बीच में ही छोड़ देते हैं तो उसका असर भी आपके बच्चों पर पड़ेगा। इससे पहले की आप उन्हें बदले, आपको खुद को बदलने की जरुरत है।

PunjabKesari, Nari

अपने फैंसले उन्हें खुद लेने दें

आप अपने बच्चों को निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं लेकिन उनके लिए खुद निर्णय मत लें। इससे वे समझ सकेंगे कि गलती के जो भी परिणाम होंगे, उनका सामना उन्हें खुद करना होगा। हर छोटी सी छोटी परेशानी में उन्हें बचाने को आगे न आएं। यदि उन्होंने होमवर्क नहीं किया या फिर टैस्ट की तैयारी भी अधूरी है तो बेहतर होगा कि परिणाम उन्हें खुद भुगतने दिए जाएं। यदि आप उनके बुरे निर्णयों की जिम्मेदारी खुद लेते रहेंगे तो वे आगे चल कर फिर से वही गलती दोहराएंगे।

लक्ष्य की दिशा समझाएं

चाहे आपका बच्चा 13 साल का किशोर हो या 21 का नौजवान, उसमें लगन, धैर्य और दृढ़ता विकसित करने का तरीका है कि उसे लक्ष्य हासिल करने की दिशा में प्रेरित किया जाए। स्कूल या कॉलेज के लिए दान जमा करने से लेकर अपने लिए कुछ खास करने तक, यह लक्ष्य कुछ भी हो सकता है। किसी भी चुनौती से नुपटने से अपनी क्षमताओं पर उनका भरोसा बढ़ेगा और उन्हें इस बात का भी अहसास हो जाएगा कि किसी काम को पूरा करके कैसे खुशी मिलती है। 

PunjabKesari, Nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News