23 SEPMONDAY2019 2:39:51 PM
Nari

बच्चों को सिखाएं यह स्किल्स, प्रोफेशनल लाइफ में करेंगे मदद

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 16 Aug, 2019 05:11 PM
बच्चों को सिखाएं यह स्किल्स, प्रोफेशनल लाइफ में करेंगे मदद

बच्चों को बचपन में जब कुछ सिखाया जाता है तो वह बड़े होकर न केवल पूरी जिदंगी उनके साथ रहता है बल्कि उनके जीवन में कई जगह पर काम भी आता है। इसलिए कहा जाता है कि बच्चों को छोटी छोटी बातें सीखा देनी चाहिए, इससे उन के जीवन पर बहुत ही अच्छा असर पड़ता है। ऐसी ही कई बातें है जो कि न केवल उनके जीवन पर बल्कि प्रोफेशनल लाइफ में भी काफी काम आएंगी। आइए जानते है क्या है वह स्किल्स जो उन्हें बचपन में ही सीखने जरुरी होते है। 

निडरता 

कई बार बच्चों के साथ कुछ ऐसा हो जाता है कि वह डर कर काम करना बंद कर देते है, यह बात उन्हें पूरी जिंदगी तंग करेगी। इसलिए उन्हें जीवन में निडर बनाए, उन्हें छोटे छोटी बातों पर डरने से मना करें। अगर वह किसी चीज से डर रहे है तो उन्हें उनका सामना करना सिखां। उन्हें बताएं की वह किस तरह से अपने डर पर काबू पा सकते है। अगर वह कोई नई चीज कर रहे है तो उन्हें पूरी सुरक्षा के साथ वह चीज करने दें। 

PunjabKesari,Nari

सीखने की ललक

बच्चों में बचपन से ही कुछ नया करने व सीखने की ललक होती है। जब भी वह कुछ नया सीखें उन्हें कभी भी सीखने से मना न करें, बल्कि अगर वह आपसे किसी चीज के बारे में पूछते है तो उस बात को घूमाने की जगह उसका सही जवाब दें। उन्हें प्यार से किसी उदाहरण के साथ वह बात समझाएं। इससे उनमें चीजों को सीखने की ललक बनी रहेगी।

PunjabKesari,Nari

ईमानदारी 

जब बच्चे गलती है तो उन्हें मारे नही बल्कि प्यार से समझाएं। जब आप उन्हें मारेगें या डांटेगी तो अगली बार से वह अपनी बात या गलती को ईमानदारी से आपके साथ शेयर नही करेगें। अगर उनसे गलती हो जाती है तो उनके मन में जो भी है उन्हें वह बेझिझक बोलने दें। उनके अंदर के मासूम बच्चे को कभी भी मरने न दें।

PunjabKesari,Nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News