19 APRFRIDAY2024 11:50:18 PM
Nari

बच्चों के लिए कितना सही सैनिटाइजर, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Sep, 2020 12:48 PM
बच्चों के लिए कितना सही सैनिटाइजर, जानिए एक्सपर्ट्स की राय

कोरोना का कहर तेजी से फैलने के चलते इससे बचने के लिए एक्टपर्ट्स द्वारा अपनी इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के साथ कुछ नियमों का पालन करने की सलाह दी जाती है। ऐेसे में इस गंभीर वायरस की चपेट में न आने के लिए सबसे ज्यादा लोग मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं। बहुत से लोग ऐसे हैं तो किसी के संपर्क में आने पर खुद को स्वास्थ्य रखने के लिए तुरंत ही सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते हैं। मगर एक रिपोर्ट के अनुसार, भारी मात्रा में सैनिटाइजर को यूज करने से बचना चाहिए। इसको अधिक व जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से सेहत को बुरा असर पड़ सकता है। वहीं बात अगर बच्चों की करें तो वे बेहद नाजुक व कोमल होते हैं। इसलिए बच्चों द्वारा अधिक सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने के पेरेंट्स को थोड़ा अलर्ट रहने की जरूरत है। मगर बात अह यह आती है कि आखिर बच्चों को सैनिटाइजर यूज करना चाहिए या नहीं। साथ ही अगर इस्तेमाल कर लेना चाहिए तो उन्हें कितनी मात्रा में इसका इस्तेमाल करना सही रहेगा। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इसके बारे में एक्सपर्ट्स का क्या कहना हैं। मगर उससे पहले जानते हैं कि एसिम्पटोमेटिक और सिंप्टोमेटिक मरीजों में अंतर...

कोरोना के एसिम्पटोमेटिक और सिंप्टोमेटिक मरीजों में पाएं जाने वाले लक्षणों में अंतर...

डॉक्टरों को अनुसार, कोरोना एक वायरस है जो हर व्यक्ति पर एक जैसा असर नहीं करता है। ऐसे बहुत से लोग है जो संक्रमित होने के बाद भी एकदम सही दिखाई देते हैं। ऐसे में उनमें कोई लक्षण न दिखने पर उन मरीजों को एसिम्पटोमेटिक कहते हैं। इसके विपरित जिन लोगों में इस वायरस के लक्षण नजर आते हैं, उन्हें सिंप्टोमेटिक कहते है। असल में, किस व्यक्ति पर यह वायरस कितना असर करता हैं, यह उस व्यक्ति की इम्यूनिटी पर निर्भर करता है। 

बच्चों को सैनिटाइजर का इस्तेमाल कम मात्रा में करना चाहिए

एक्सपर्ट्स के अनुसार, सैनिटाइजर का इस्तेमाल उस समय करना चाहिए। जब कोई किसी बाहरी वस्तु को छुता है। ताकि अगर कहीं उसमें कोई वायरस लगा हो तो वह सैनिटाइजर की मदद से खत्म हो जाए। बात अगर बच्चों की करें तो वे ज्यादा से ज्यादा समय घर पर ही रहते हैं। ऐसे में उन्हें ज्यादा मात्रा में सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने की कोई जरूरत नहीं है। उन्हें साफ-सफाई का ध्यान रखते हुए साबुन व पानी को यूज करना चाहिए। अगर आप अपने बच्चे को सैनिटाइजर इस्तेमाल करने देते हैं तो इस बात को सुनिश्चत करें की सैनिटाइजर बच्चे के हाथों में अच्छे से समा जाएं। इसके अलावा पेरेंट्स को खुद सही व कम मात्रा में बच्चों को सैनिटाइजर इस्तेमाल करने के लिए देना चाहिए। 

nari,PunjabKesari

स्कूल जाने वाले छात्र इस तरह रखें सावधानी

डॉक्टरों के मुताबिक, अगर कहीं आपके बच्चे स्कूल जा रहें हैं तो उन्हें अपना खास ध्यान रखने की जरूरत हैं। इसके लिए उन्हें इस गंभीर वायरस से बचने के लिए बताए गए सभी नियमों का पालन करना चाहिए। ऐसे में पेरेंट्स का फर्ज बनता हैं कि वे उन्हें मास्क पहनने, जरूरत पड़ने पर हाथ धोने, समाजिक दूरी बनाने और बाहर का कुछ भी न खाने के बारे में अच्छे से बताए। साथ ही इस बात की तसल्ली भी करें कि आपके बच्चे बताए गए नियमों का पालन कर रहें है या नहीं। इसलिए उन्हें इस वायरस की गंभीरता बताते हुए इसके लिए अलर्ट करें।

बाहर से आकर नहाना जरूरी नहीं

कोरोना के कहर से बचने के लिए बहुत से लोग कहीं बाहर से घर लौटने पर नहाना सही समझते हैं। कुछ लोग ऐसे हैं तो हाथ- पैर व मुंह धोकर कपड़े बदल लेते हैं। एक्सपर्टस के मुताबिक भी बाहर से कहीं घर लौटने पर नहाना ज्यादा जरूरी नहीं हैं। मगर अपनी सुरक्षा के लिए हाथ- पैरों को गुनगुने पानी से धोकर कपड़े बदलना काफी बेहतर है। ऐसे में अगर आपके बच्चे बाहर खेलने जाते हैं तो वापिस आने पर उनके हाथ- पैर व मुंह धुलवा कर उनके कपड़े बदल दें। इसके साथ ही उनके कपड़ों को भी साबुन व गुनगुने पानी से धोएं। असल में, बाहर से घर आने तक अनजाने से किसी के भी संपर्क में आने का खतरा होता है। इसके लिए अपनी साफ-सफाई रखना जरूरी है। साथ ही खांसते और छींकते समय मुंह को टिश्यू से ढकने की सलाह दी जाती है। 

nari,PunjabKesari

इसके साथ ही पेरेंट्स को चाहिए कि वे अपने बच्चों को इस वायरस के बारें में बच्चों को सावधान करें। उन्हें बताएं कि यह वायरस कितना गंभीर है। साथ ही इन चीजों का रखें ध्यान...

1. बच्चों को किसी के संपर्क में आने ना दें। 
2. बाहर की चीजें खाने से मना करें। 
3. ज्यादा से ज्यादा हरी- पत्तेदार सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स, डायरी प्रॉड्क्टस, ताजे  फलों का सेवन करने को दें। 
4, समय- समय पर काढ़ा बनाकर पिलाएं। 
5. अगर बच्चा कहीं बाहर जा रहें हैं तो उसे मास्क, गलव्ज, और सैनिटाइजर साथ देकर और उसका इस्तेमाल करने के बारे में जागरूक करें। 
6. बच्चे के घर लौटने पर उसे नहाने या हाथ- पैर व मुंह धोकर कपड़े बदलने को कहें। 
7. जितना हो सके छोटे बच्चों को बाहर जाने न दें। 
8. अगर आपका बच्चा बहुत छोटा है तो उसे कहीं बाहर न ले जाए।
 

Related News