25 APRTHURSDAY2024 6:40:14 AM
Nari

बच्चों को जरूर सिखाएं ये छोटे-छोटे कॉमन पार्टी एटिकेट्स

  • Updated: 29 Apr, 2018 12:45 PM
बच्चों को जरूर सिखाएं ये छोटे-छोटे कॉमन पार्टी एटिकेट्स

हर माता-पिता अपने बच्चे की बर्थ-डे पार्टी को खास बनाने के लिए उसे अच्छे से सेलिब्रेट करते हैं। आप अपने बच्चे की बर्थ-डे पार्टी में उसके दोस्तों के साथ-साथ आस-पड़ोस और रिश्तेदारों को भी बुलाते है। ऐसे में उन्हें मस्ती के साथ-साथ कॉमन एटिकेट्स के बारे में पता होना भी जरूरी है। बच्चों को पार्टी एंजॉय करने के साथ-साथ पार्टी अटेंड करने का ढंग, मेहमानों से बात करने का सलीका भी बताना जरूरी है। आज हम आपको कुछ बर्थ-डे पार्टी एटिकेट्स बताने जा रहे हैं, जिसे सभी पेरेंट्स को अपने बच्चों को जरूर सिखाने चाहिए।
 

जब आप मनाएं बच्चे का बर्थ-डे

PunjabKesari
1. अगर आपने बच्चे के लिए बर्थ-डे पार्टी रखी है तो उन्हें बताएं कि वह मेहमानों को दरवाजे से खुद अंदर ले कर आएं। इसके अलावा उन्हें यह भी सिखाएं की पार्टी खत्म होने के बाद मेहमानों को पार्टी में आने के लिए धन्यवाद कहें।
 

2. बच्चों को सिखाएं कि वह दोस्तों और रिश्तेदारों द्वारा दिए हर गिफ्ट को विनम्रता से स्वीकार करें और उन्हें थैंक यू कहें। अगर वो गिफ्ट पहले से बच्चे के पास है तो वह तो भूलकर भी मेहमान को इस बात का अहसास ना कराएं।
 

3. बच्चों को यह बात जरूर बताएं कि वह मेहमानों के लाए गिफ्ट, उनके उठने-बैठने, खान-पान और बात करने के ढंग पर कोई कमेंट न करें।
 

4. जब मेहमान जाने लगें तो उन्हें पार्टी में आने के लिए धन्यवाद कहें और उन्हें दरवाजे तक छोड़कर आएं। यह कॉमन एटिकेट अपने बच्चे को जरूर सिखाएं। इससे घर पर आए मेहमान भी आपके बच्चे की तारीफ करेंगे।

 

जब बच्चों को पार्टी में लेकर जाएं

PunjabKesari
1. अगर आप बच्चे के साथ किसी पार्टी या फंक्शन में जा रहे हैं तो उन्हें बताए कि वह पार्टी में पहुंचते ही सबको नमस्ते बालें और बर्थ-डे विश करे।
 

2. कई बार बच्चों को पार्टी बोरिंग लगती हैं और वह वहां बोर हो जाते हैं। अगर ऐसा है तो बच्चों को बोलें की वह यह बात किसी से शेयर न करें। इसके अलावा बच्चों को यह भी सिखाएं कि वह पार्टी को ज्यादा से ज्यादा एंजॉय करने की कोशिश करें।
 

3. बच्चों को सिखाएं की वह पार्टी में जाकर केक कब कटेगा या खाना कब मिलेगा? जैसे सवाल न करें। इसके अलावा वह पार्टी में जाकर जल्दी घर जाने की जिद्द भी न करें।
 

4. अगर पार्टी में कोई मेहमान उन्हें कुछ लाने के लिए कहे तो वह उन्हें मना न करें। इसकी बजाए वह खुशी-खुशी उन्हें वह लाकर दें। इससे मेहमान भी बच्चे की तारीफ करेंगे।
 

5. किसी के घर जाकर शरारत करना या सामान छेड़ना तो हर बच्चे की आदत होती है लेकिन बच्चों को ऐसा न करने के बारे में समझाएं। उन्हें बताए कि ऐसा करना गलत होता है और यह एक बुरी आदत है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News