18 AUGSUNDAY2019 3:23:46 AM
Nari

मिलिए, रेखा साबू से जो बनाती है 12 फूलों की चाय, कई बीमारियों का इलाज है ये स्पेशल टी

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 18 Jul, 2019 04:15 PM
मिलिए, रेखा साबू से जो बनाती है 12 फूलों की चाय, कई बीमारियों का इलाज है ये स्पेशल टी

अपनी हेल्थ को ध्यान में रखते हुए लोग अपनी रुटीन में ग्रीन, ब्लैक, लेमन टी को शामिल करना पसंद करते है। लेकिन यह कई लोगों के फायदेमंद होती है तो कुछ को इससे नुकसान पहुंचता है। बारिश के इस मौसम में अगर आप भी गर्मागर्म चाय पीने के शौकीन है तो आप फूलों से बनी चाय को अपनी रुटीन में शामिल कर सकते हैं।  फूलों से बनी चाय का शरीर में किसी तरह नुकसान तो नही होता है लेकिन फायदा बहुत होता है। फूलों से बनी चाय पीने की शौकीन में जोधपुर की रेखा साबू भी शामिल हैं। इन्हें फूलों की चाय पीनी इतनी पसंद है कि इन्होंने उनके फायदे व उनके अलग अलग फ्लेवर्स पर ही रिसर्च की दी। 

चाय के लिए चुने स्पेशल 12 फूल 

फूलों के तिजान यानि कहवा में कई तरह के फ्लेवर्स शामिल हैं। रेखा ने इन फ्लावर्स की महक को पहचान कर इनके फायदों के बारे जानकारी हासिल की। उन्होंने इन फ्लवॉर्स की पंखुड़ियों में छुपे टॉनिक को जाना। यह सब जानकारी हासिल करने के लिए वह बेंगलुरु, ऊटी, थाईलैंड, टर्की के बागानों का दौरा किया। वह 35 के करीब फूल देेखें, उसके बाद उनमें से 12 फूलों को चुना।इन्ही फूलों के एक्सट्रैक्ट को कहवा में बदला। इसके साथ उन्होंने कई तरह के मसालों का कॉम्बिनेशन करते हुए इंडियन कहवा तैयार किया हैं। जो कि न्यूट्रिएंट कंटेट से भरपूर हैं। इसमें इन 12 फूलों के साथ 32 तरह के इंग्रीडिएंट्स मिलाए गए हैं। 

PunjabKesari, Rekha sabu, Nari

दवा नही, बीमारी में पीती थी कहवा 

साबू को मेडिसिन लेना पसंद नही था। इसलिए जब भी कोई छोटी- मोटी बीमारी होती है वह फूलों का कहवा बना कर पी लेती थी। अपने घर में पर लगे फूलों व पत्तों से काढ़ा बना लेती थी। बच्चों को काढ़ा पीलाना ही पसंद करती थी। इसके बारे में ओर जानकारी हासिल करने के लिए इंटरनेट पर फूलों के बेनीफिट्स के बारे में पढ़ना शुरु किया। तब उन्होंने आयुर्वेद की स्टडी करनी शुरु की, उसके बाद घर ही पर तिजान बनाना शुरु किया। जब एक बार लैमन ग्रास और अदरक से बच्चों का बुखार कम हुआ, तो उसके बाद उन्होंने घर में ही गार्डन बना लिया। जहां पर कई प्रकार के फूल लगा लिए। 

PunjabKesari, Flower tea, Nari

इन बीमारियों का है रामबाण इलाज

तिजान को बनाने के बाद उन्होंने इनके फायदे जानने के लिए फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में इसे टेस्ट करवाया। लेबोरेट्री में इसे टेस्ट करवाया। कहवा अनिद्रा, माइग्रेन, फीवर, टमी फेट बर्न, हैडेक, इम्यून सिस्टम जैसी कई बीमारियों में उपयोग किया जा सकता हैं।  इसमें पाए जाने वाले  कैमोमाइल और जैस्मीन से नींद ना आने की समस्या, लैमन ग्रास और जिंजर तिजान से फीवर,विटामिन ए से भरपूर ब्लू फ्लॉवर से स्किन, हेयर और आंखों से जुड़ी समस्या, गुलाब से महिलाओं की मासिक धर्म में होने वाले दर्द, विटामिन सी से भरपूर हिबिस्कस से इम्यून सिस्टम, मिंट और पीयर मिंट से शरीर की चर्बी और माइग्रेन जैसी समस्याओं में आराम मिलता हैं। 

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad