25 APRTHURSDAY2024 1:33:38 AM
Nari

इन 8 आसान टिप्स से चेहरे को करें रिलैक्स और पाएं ग्लोइंग स्किन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Mar, 2019 10:14 AM
इन 8 आसान टिप्स से चेहरे को करें रिलैक्स और पाएं ग्लोइंग स्किन

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और व्यस्तता के कारण होने वाले तनाव का सीधा असर त्वचा पर देखने को मिलता है। यही कारण है कि स्किन केयर एक्सपर्ट्स हमेशा महिलाओं को स्ट्रेस फ्री रहने की सलाह दते हैं। आप चाहें तो दिनभर काम करने के बाद स्किन को इस तरह से रिलैक्स कर सकती हैं कि अगले दिन यह फिर से चमक उठे। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं, जिससे ना सिर्फ त्वचा रिलैक्स होगी बल्कि इससे चेहरे पर निखार भी आएगा।

 

ऑलिव ऑयल से मसाज

अपनी त्वचा की दिनभर की थकान दूर करने के लिए आप ऑलिव ऑयल से चेहरे पर धीरे-धीरे मसाज करें। इससे रक्त प्रवाह अच्छा रहता है और आपकी थकान दूर होती है। यह त्वचा की थकावट दूर करने का सबसे कारगार तरीका है। इससे आपकी त्वचा एकदम फ्रैश व हेल्दी नजर आएगी।

PunjabKesari

त्वचा को एक्सफोलिएट करें

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए उसे एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी है। इससे त्वचा में मौजूद गंदगी और मृत कोशिकाएं आसानी से बागहर निकल जाती हैं और आपकी त्वचा में निखार आता है। इसके लिए आप स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह त्वचा को दिनभर की थकान से आराम देने का काम भी करता है।

फेस मास्क

अपनी स्किन केयर के लिए आप घर पर बने फेस मास्क या बाजार से खरीदें हुए फेस मास्क का यूज कर सकती हैं। आप उसी फेस मास्क का इस्तेमाल रें, जो आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त हो। यह ना केवल आपकी त्वचा से गंदगी को निकालता है बल्कि उसे फ्रैश और चमकदार भी बनाता है। होममेड फेस पैक बनाने के लिए एवोकाडो को मैश करके इसमें 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। फिर ठंडे पानी से चेहरे साफ कर लें। इससे आपका चेहरा ग्लो करेगा।

PunjabKesari

स्किन टोनर

टोनर आपकी त्वचा को साफ तो करता है इसके अलावा यह त्वचा में मौजूद छिद्रों को टाइट भी करता है। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा फ्रैश और स्वस्थ नजर आती है।

गुलाबजल

गुलाबजल त्वचा को नमी देने के साथ-साथ उसे दिनभर की थकान से भी दूर करता है। इसके लिए आप कॉटन के टुकड़े को लेकर उसे गुलाबजन में भिगोकर अपने चेहरे पर रगड़ें और लगभग 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

एलोवेरा जैल

एलोवेरा जैल आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने और थकान से दूर रखने में मदद करता है। इस जैल को आप अपने चेहरे पर लगाकर लगभग 15 मिनट तक छोड़ दें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

PunjabKesari

खीरा

खारे में मौजूद पानी त्वचा को नमी देता है और उसे फ्रैश व चमकदार बनाता है। इसके लिए आप खीरे को मसलकर अपनी त्वचा पर 20-25 मिनट तक लगाएं और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। इसके अलावा खुद को रिफ्रैश रखने के लिए आप इसे अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं।

चेहरे पर भाप लेना

ग्लोइंग स्किन के लिए भाप लेना भी एक बहुत ही असरदार तरीका है। इसके लिए आप किसी बर्तन में गर्म पानी लेकर उससे 5-10 मिनट तक भाप लें, जिससे त्वचा के सारे टॉक्सिक पदार्थ व गंदगियां दूर हो जाएं। इसके बाद कोई मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News