16 APRTUESDAY2024 6:21:25 AM
Nari

दुनिया की भीड़ से दूर मशोबरा में लें प्राकृतिक नजारों का मजा - Nari

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Sep, 2018 01:04 PM
दुनिया की भीड़ से दूर मशोबरा में लें प्राकृतिक नजारों का मजा - Nari

लोग घूमने के लिए अ्क्सर भीड़-भाड़ से दूर शांत जगहों की तलाश में रहते है। आज हम आपको ऐसी जगहें के बारे में बताने जा रहें जहां पर आप शांति से अपनी छुट्टियां बिता सकते है। हम बात कर रहें है शिमला में स्थित मशोबरा की। दुनिया की भीड़ से दूर छुट्टियां बिताने के लिए यह एकदम परफैक्ट प्लेस है।

 

-मशोबरा हिल स्टेशन की खासियत
मशोबरा चारों ओर से चीड़, पाइन और देवदार के जंगलों से घिरा हुआ है। यह एशिया के सबसे बड़े वाटरशेड के रूप में जाना जाता है। ऑफ-बीट डेस्टिनेशन में शामिल यह छोटा-सा हिल स्टेशन रिलैक्सिंग और एंजॉयमेंट के लिए बेस्ट है।

PunjabKesari

मशोबरा में घूमने का सही समय
मार्च से मई का महीना मशोबरा घूमने-फिरने के लिए बेस्ट होता है क्योंकि उस दौरान यहां का मौसम बहुत ही सुहावना होता है। जून से सितंबर के बीच यहां अच्छी बारिश होती है, जिस दौरान आप कई एक्टविटीज का मजा ले सकते हैं। वहीं अक्टूबर से फरवरी तक यहां बहुत ठंड होती है। इसके अलावा स्नोफॉल देखने के लिए यहां जनवरी और फरवरी के महीने में आना सही रहेगा।

PunjabKesari

PunjabKesari

-एडवेंचर के लिए बेस्ट ऑप्शन
शिमला में स्थित मशोबरा बहुत ही खूबसूरत ट्रैवल डेस्टिनेशन है। यहां आपको घूमने के साथ एडवेंचर के भी कई ऑप्शन मिलेंगे। यहां आप ट्रैकिंग से लेकर पैराग्लाइडिंग, पोनी राइड्स, कैंपिंग और बारमेन-बसंतपुर रोड पर बाइकिंग जैसे कई सारे एडवेंचर का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

माशोबरा में कहां घूमने के लिए जगहें
1. जाखू मंदिर
ऊंचाई पर स्थित होने के कारण शिमला के किसी भी कोने से आप हनुमान जी के जाखू मंदिर को देख सकते हैं। पहाड़ी पर घने जंगलों के बीच बने इस मंदिर तक पहुंचने के लिए आपको माशोबरा से लगभग 5 कि.मी. का सफर तय करना पड़ेगा।

PunjabKesari

2. महासू देवता मंदिर
अगर आप यहां की असली संस्कृति से रूबरू होना चाहते हैं तो महासू देवता का मंदिर देखना न भूलें। मई के पूरे महीने में तो यहां खास उसत्व भी मनाए जाते हैं।

PunjabKesari

3. रिजर्व फॉरेस्ट सेंचुरी
नेचर लवर्स के लिए मशोबरा जन्नत से कम नहीं है। यहां आपको अलग-अलग तरह के पक्षी और पशु देखने को मिलेंगे। यहां पक्षियों की चहचहाट के अलावा आपको दूसरा शोर सुनाई ही नहीं देगा। आप इस जंगल में कैंपिग और पिकनिक के साथ साइकलिंग भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

4. Tattapani River
बोटिंग करना चाहते हैं तो तट्टा पानी नदी इसके लिए बेस्ट हैं। इस नदी की खासियत है यहां हर मौसम में पानी गर्म रहता है।

PunjabKesari

PunjabKesari

5. घूमने के लिए अन्य ऑप्शन
मशोबरा में कैरिगनानो, वाइल्ड फ्लॉवर हालस लक्कड़ बाजार, चाडविक फॉल्स और प्रेसीडेंशियल रिट्रीट जैसे और भी ऑप्शन हैं जो घूमने और कैमरे में कैद करने लायक हैं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News