23 OCTWEDNESDAY2019 5:17:53 AM
Nari

सुबह उठकर गुनगुने पानी के साथ लें गुड़, 6 तरह की प्रॉबल्मस होंगी दूर

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 03 Oct, 2019 05:29 PM
सुबह उठकर गुनगुने पानी के साथ लें गुड़, 6 तरह की प्रॉबल्मस होंगी दूर

सुबह उठकर खाली पेट गुनगुना पानी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, ये तो आप सब अच्छे से जानते ही होंगे। मगर क्या आप जानते हैं कि सुबह के वक्त गर्म पानी के साथ खाया हुआ गुड़ भला आपको कितने फायदे दे सकता है ? जी हां, सुबह खाली पेट और बिना ब्रश किए 1 से 2 टुकड़ी गुड़ के साथ पिया गया गुनगुना पानी आपकी बिगड़ी हुई सेहत को दुरुस्त कर सकता है।

गुड़ खाने के लाभ

गुड़ में प्रोटीन ,गुड फैट , आयरन , मैग्नेशियम , पोटाशियम और मेगनीज पाया जाता है। इसके अलावा कुछ मात्रा में विटामिन-B , कैल्शियम , फास्फोरस , जिंक तथा कॉपर भी मौजूद होते है। गुड़ में लगभग 70% सुक्रोस होता है , 10% के लगभग ग्लूकोस तथा 5% खनिज लवण होते है। इस पोषक तत्वों के अलावा गुड़ खाने के और भी कई फायदे हैं। आइए नजर डालते हैं गुड़ खाने से जुड़े फायदों के बारे में विस्तार से...

PunjabKesari, nari

वजन घटाने में मददगार

सुबह-सुबह गुड़ खाने से आपके शरीर को आयरन , मैग्नेशियम और पोटाशियम भरपूर मात्रा में मिल जाता है। जिस वजह से सारा दिन आपको भूख कम महसूस होती है। आप दिन भर खुद को एक्टिव फील करते हैं। गुड़ में मौजूद विटामिन-B1, B6 और विटामिन-C हमारे शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं। जल्द वजन घटाने के लिए रात को सोने से पहले भी दो टुकड़े गुड़ के साथ गर्म पानी पीकर सोएं। इससे भी आपका वजन बहुत तेजी से घटेगा।

पेट से जुड़ी परेशानियां करे दूर

अगर आपको गैस, अपच या फिर कब्ज की समस्या रहती है तो रोज रात खाने को दो घंटे बाद दो टुकड़े गुड़ खाकर गर्म पानी पी लें। ऐसा करने से गैस, कब्ज जैसी पेट संबंधी परेशानियां दूर होती है। अगर आपको कब्ज की परेशानी रहती है तो रात को खाने के दो घंटे बाद गुड़ वाले दूध का भी सेवन कर सकते हैं, इससे आपकी समस्या काफी हद तक ठीक हो जाएगी।

PunjabKesari,nari

नींद न आना

आज के स्ट्रेस वाले माहौल के चलते कई बार लोगों को रात में नींद न आने की परेशानी झेलनी पड़ती है। गुड़ का सेवन आपके लिए एंटी-डिप्रेसेंट यानि कि आपके तनाव को कम कर आपको स्ट्रेस-फ्री रखने का काम करेगा। जिससे आपकी नींद न आने वाली परेशानी का हल होगा।

मुंह के छाले और बदबू

रोज रात को इलायची के साथ गुड़ खाकर गर्म पानी पीने से मुंह के बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। साथ ही कैविटी की समस्या भी ठीक होती है। गुड़ के रोजाना सेवन से आपके दांतों में कभी भी कीड़ा नहीं लगता, आपके दांत लंबे समय तक स्ट्रांग एंड हेल्दी रहते हैं।

PunjabKesari,nari

पथरी की समस्या

पथरी जैसी समस्याओं से बचने के लिए रोजाना गुड़ का सेवन करना चाहिए। रोज सुबह और रात को सोने से पहले  एक टुकड़ा गुड़ और गर्म पानी पीने से पथरी अपने आप टूटकर यूरीन के रास्ते बाहर निकल जाती है। खाने के बाद गुड़ खाने से सीने में जलन भी नहीं होती।

त्वचा के लिए फायदेमंद

अगर आप अपने चेहरे की रंगत या मुंहासों से परेशान हैं तो आप कुछ दिनों तक खाली पेट गुड़ और पानी का सेवन करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा में नेचरल निखार दिखेगा। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News