19 APRFRIDAY2024 11:11:30 AM
Nari

अगर आपका दोस्त भी है दुखी तो इस तरह रखें उनका ख्याल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Sep, 2018 10:21 AM
अगर आपका दोस्त भी है दुखी तो इस तरह रखें उनका ख्याल

मुसीबत किसी को बातकर नहीं आती लेकिन मुश्किल समय में आप खुद को या दूसरों को कैसे संभालते हैं यह बहुत मायने रखता है। अगर आपके किसी दोस्त ने अपने किसी करीबी को खोया है तो उसका ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखने से न सिर्फ आपके दोस्त को अच्छा लगेगा बल्कि उसे इस सदमे से निकलने में मदद भी मिलेगी। आइए जानते हैं कि दुख की घड़ी में अपने दोस्तो का ख्याल कैसे रखना चाहिए।

 

1. खामोशी से काम लें
अगर आपके किसी दोस्त ने करीबी को खोया है तो उसके सामने कोई गलत या फालतू की बात न करें। ऐसी स्थिति में समझदारी और खामोशी से काम लें। हालांकि उनसे यह भी पूछ लें कि उन्हें किसी चीज की जरूरत तो नहीं है। इससे उसे यह अहसास होगा कि आप हर मुश्किल घड़ी में उसके साथ है।

PunjabKesari

2. साहसी बनने के लिए न कहें
इस तरह की सिचुएशन में तुंरत उन्हें साहसी बनने और आगे बढ़ने की सलाह न करें। अक्सर लोग दिलासा देने के चक्कर में यह कह देते हैं कि 'जो होता है अच्छे के लिए होता है' या 'सब ठीक हो जाएगा।' मगर इससे उनका दुख कम होने की बजाए और भी बढ़ सकता है।

 

3. साथ समय बिताए
अपने दोस्त के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताए। उनका ध्यान इधर-उधर लगाने की कोशिश करें। हालांकि लोगों को दुख से उभरने में महीनों-महीनों तक लग जाते हैं लेकिन उन्हें अहसास करवाए कि आप हमेशा उनके साथ है। इससे उन्हें दुख भुलाने में मदद मिलेगी। उन्हें बाहर घुमाने ले जाएं, लेकिन जबरदस्ती बिल्कुल न करें।

PunjabKesari

4. प्रोफेशनल की सलाह लें
कुछ लोग समय बीत जाने के बाद भी अपने गम से बाहर नहीं आ पाते। वह अंदर ही अंदर घुटते रहते हैं और लोगों से मेल-जोल खत्म कर देते हैं। ऐसे में आप उन्हें किसी प्रोफेशनल के पास ले जाए।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News