20 APRSATURDAY2024 4:40:57 AM
Nari

ननद रखेंगी इन बातों का ख्याल तो भाभी भी देगी हर मुश्किल में साथ

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 28 Aug, 2018 05:21 PM
ननद रखेंगी इन बातों का ख्याल तो भाभी भी देगी हर मुश्किल में साथ

ननद और भाभी का रिश्ता अगर प्यार और ईमानदारी के साथ निभाया जाए तो उम्र भर दोनों में एक-दूसरे के लिए सम्मान बना रहता है। अक्सर यह देखा जाता है कि ननदें भाई के लिए तो बहुत अपनापन और प्यार रखती हैं लेकिन भाभी के प्रति उनकी घृणा दिनों-दिन बढ़ती रहती है। भाई-भाभी के रिश्ते में दखल देना, माता-पिता को भाभी के विरुद्ध भड़काना जैसी बातों दूरियों का कारण बनती हैं। वहीं, दूसरी तरफ कुछ ननदें ऐसी भी होती हैं जो घर में भाभी के सम्मान के लिए पूरी तरह से उनका साथ देती हैं। 


ननद रखें इन बातों का ख्याल
1. इस बात का मान रखें कि भाभी वह है जिसे आपका भाई शादी करके अपने घर में लाया है। वह भाई की जिंदगी में बहुत महत्वपूर्ण जगह रखती है जो परिवार में भाई की है। आपकी जिम्मेदारी है कि उसे बहन बनकर खुशियां दे न कि खलनायिका बन उनकी जिंदगी में तकलीफे पैदा करे। 

 

2. हर किसी को प्राइवेसी रखने का हक होता है। भईया-भाभी को भी कभी पारिवारिक जिम्मेदारियों से अलग रख कर खुश रहने दें। उनको स्पेस देना आपकी नैतिक जिम्मेदारी है।

 

3. अपनी भाभी को भी उसी तरह सम्मान दें जो आप अपनेे लिए ससुराल में पाने की उम्मीद करती हैं। भाभी की प्रतिद्वंदी न बनें। 

 

4. बात-बात पर भाभी को अनावश्यक सीख न दें। अगर आप घर के सदस्यों का सम्मान करेंगी तो भाभी भी इस बात को सीख जाएगी। 

 

5. भाई के साथ आपका चाहे कितना भी ज्यादा प्यार न हो लेकिन उनकी शादी के बाद भाई से संबंधित सारे अधिकार भाभी को देदें। उनके रिश्ते में टोकाटोकी न करें। 
 

Related News