19 APRFRIDAY2024 4:14:43 AM
Nari

अगर आपके बाल भी है शॉर्ट तो ये 5 टिप्स आएंगे काम

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 24 Aug, 2019 10:52 AM
अगर आपके बाल भी है शॉर्ट तो ये 5 टिप्स आएंगे काम

लंबे बालों का ध्यान हर कोई रखता है मगर छोटे बालों के बारे में कम ही सोचा जाता है। जबकि छोटे बालों की केयर करनी और भी जरुरी होती है। अक्सर लापरवाही के कारण छोटे बाल अस्वस्थ हो जाते है। उनमें रूखापन और डैंड्रफ जैसी समस्या उत्पन्न होने लगती है। मगर फिर भी छोटे बालों का फैशन आजकल की लड़कियों में छाया हुआ है। हर लड़की अपने बालों को एक नया लुक देना चाहती है पर अक्सर शॉर्ट हेयर का सही तरीके से ख्याल रखना भूल जाती है। चलिए आपको ऐसे टिप्स बताते है जिनसे आप अपने शॉर्ट हेयर का ख्याल सही तरीके से रख सकती है। 

तेल को न भूलें 

चाहे आपके बाल लंबे हो या छोटे आपको हफ्ते में तीन बार ऑइलिंग जरूर करनी चाहिए। इससे आपके बालों में पर्याप्त पोषण मिलता है और आपके बालों की जड़े मजबूत होती है। 

PunjabKesari

माइल्ड शैम्पू करें इस्तेमाल 

कई शैम्पू बहुत स्ट्रांग होते है यानी उनमें ज्यादा केमिकल्स होते है जो आपके बालों को नुकसान पंहुचा सकते है। आप अपने शॉर्ट हेयर के लिए माइल्ड शैम्पू का ही इस्तेमाल करें। 

शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें कम 

अक्सर ऐसा माना जाता यही कि ज्यादा शैम्पू और कंडीशनर लगाने से बालों को पोषण और चमक मिलती है पर यह बिल्कुल गलत है। इन दोनों में भरपूर केमिकल्स होते है जो सीधा बालों की ग्रोथ को इफेक्ट करते है। शॉर्ट हेयर के लिए ही नहीं यह लॉन्ग हेयर के लिए भी बहुत हानिकारक है। 

PunjabKesari

बालों को सुखाने का तरीका 

अगर आप बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग करती है तो उसका टेम्परेचर हमेशा कम रखे। यह बालों को बेजान होने से बचाता है। साथ ही में अगर आप अपने शॉर्ट हेयर को कुदरती सुखायंगी तो ही बेहतर रहेगा। 

PunjabKesari

सही प्रोडक्ट्स 

आपको अपने बालों के टाइप के हिसाब से सही प्रोडक्ट्स का चुनाव करें। अगर आपके बाल ड्राई है तो ऑयल शैम्पू का इस्तेमाल करें या आपके बाल ऑयली है तो नार्मल शैम्पू का उपयोग करना बेहतर होगा। 

PunjabKesari

कंघी करना न भूलें 

लड़कियां हमेशा छोटे बाल समझ कर उन्हें कंघी करना भूल जाती है या उन्हें सुलझाने में आलस करती है। अगर वो ऐसा ही करती रही तो उनके बालों में आगे चल कर परेशानी हो सकती है। 

PunjabKesari

हेयर टिप:अपने शॉर्ट हेयर के लिए सीरम खरीदते वक़्त किसी पार्लर कार्यकर्त्ता से जरूर सलाह लें। 

Related News