24 APRWEDNESDAY2024 8:39:19 AM
Nari

MahaShivratri: व्रत के साथ जरूर रखें सेहत का ख्याल, नहीं होंगे बीमार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Mar, 2019 10:02 AM
MahaShivratri: व्रत के साथ जरूर रखें सेहत का ख्याल, नहीं होंगे बीमार

आज महाशिवरात्रि का त्यौहार है। इस दिन लोग अपनी-अपनी श्रद्धा के अनुसार व्रत रखते हैं। कोई फल तो कुछ भक्त केवल पानी पीकर ही व्रत रखते हैं। मेडिकली व्रत को सही माना जाता है क्योंकि इससे मेटाबॉलिजम ठीक रहता है। हालांकि व्रत रखने के साथ-साथ आपको अपनी सेहत का ख्याल भी रखना भी जरूरी है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि व्रत के दौरान आप किस तरह खुद को एनर्जी से भरपूर व हाइड्रेट रख सकते हैं।

 

सबसे जरूरी बात 

व्रत के दौरान सुबह खाली पेट रहने की गलती ना करें। दिन भर खुद को एनर्जी से भरपूर रखना चाहते हैं तो फलों व जूस का सेवन करें और भरपूर पानी पीएं। इस व्रत में आप खाना नहीं खा सकते लेकिन सुबह दूध जरूर लें, ताकि दिनभर पेट भरा रहे। भूखे पेट रहने से शरीर थका, सिर में भारीपन व जी घबराने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

 

ज्यादा व्यायाम न करें

किसी भी व्रत में बहुत ज्यादा व्यायाम आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसकी बजाए सुबह योग और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज ही करें।

PunjabKesari

मेंटली रहें फिट

व्रत रखने से पहले भक्तों को खुद को मेंटली तैयार कर लेना चाहिए। व्रत सेहत के लिए अच्छा है लेकिन इसमें दो बातों का ध्यान रखना चाहिए। एक उपवास के नाम पर ज्यादा फैटी चीजों का सेवन नहीं करें और दूसरा पूरी तरह से खाना-पीना कम नहीं करें। इससे सेहत बिगड़ सकती है।

 

व्रत के दौरान क्या खाएं और क्या नहीं
कुछ न कुछ खाते रहें

डायबिटीज मरीजों के लिए हर 2 घंटे बाद कुछ न कुछ खाना जरूरी है इसलिए आप खाली पेट रहने से बचें। व्रत के दौरान समय-समय पर संतरा, खीरा, पपीता, सेब खाएं, जिससे की ब्लड प्रेशर नॉर्मल बना रहे। इस व्रत में मीठा भी खा सकते हैं। किसी फल की खीर जैसे गाजर या लौकी की खीर भी खाई जा सकती है।

 

विटामिन्स युक्त फल

महाशिवरात्रि व्रत में आप फलों का ही सेवन कर सकते हैं इसलिए विटामिन ए, बी, सी और मिनरल्स से भरपूर फल खाएं। आप चाहें तो ताजे फलों का जूस भी पी सकते हैं। इससे व्रत के दौरान आपको स्वस्थ और एनर्जेटिक रहने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

चाय का ना करें सेवन

अगर आपको कमजोरी महसूस हो तो चाय का सेवन करने से बचे। इसकी बजाए आप फलों का जूस पीएं। इससे कमजोरी भी दूर होगी ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहेगा।

 

नारियल पानी का सेवन

आप व्रत में नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड, विटामिन्स, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होने के कारण नारियल पानी का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा।

 

मखाना खाने से मिलता है लाभ 

महाशिवरात्रि के व्रत में मखाना खा सकते हैं। इसका इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं। कई लोग दूध के साथ खीर बनाकर खा सकते हैं। कुछ लोग घी के साथ फ्राई करके सूखा खाते हैं। चूंकि मखाने में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होते हैं इसलिए इसका सेवन आपको सेहतमंद भी रखेगा।

PunjabKesari

ठंडाई देती है दोगुना लाभ

इस व्रत के आते आते मौसम में हल्का फुल्की गर्मी भी आ जाती है तो ठंडाई भी पी जा सकती है। कुछ लोग तो शिवरात्रि के दिन प्रसाद स्वरूप ठंडाई में भांग मिलाकर भी पीते हैं लेकिन व्रत में ठंडाई बिना भांग के ही पिएं। दूध से बनी ठंडाई में कैल्शियम और प्रोटीन होता है, जो पेट को दुरुस्त और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है।

 

ड्राई फ्रूट्स

इस दौरान शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन्स और मिनरल्स की जरूरत होती है। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। साथ ही यह दिमाग को एनर्जेटिक रखने के साथ-साथ आपके पेट का भी ख्याल रखता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News