19 OCTSATURDAY2019 8:34:00 AM
Nari

बढ़ती उम्र में ऐसे करेंगे Hair Care तो नहीं झड़ेंगे बाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 May, 2019 10:07 AM
बढ़ती उम्र में ऐसे करेंगे Hair Care तो नहीं झड़ेंगे बाल

उम्र के साथ सिर्फ स्किन, नेल्स या बॉडी शेप ही नहीं बदलती बल्कि बालों पर भी इसका असर पड़ता है। आपके बालों की उम्र इस बात पर भी निर्भर करती हैं कि आप उनकी देखभाल कैसे करती हैं? आपकी डाइट कैसी है? आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करती हैं या नहीं? आपकी लाइफस्टाइल व आदतें कैसी हैं? इसके अलावा उम्र के साथ-साथ बालों का झड़ना, पतला होना और सफेद होना भी शुरू हो जाती है। बढ़ती उम्र में तनाव, डायबिटीज एवं थायराइड जैसी बीमारियां भी बालों पर प्रभाव डालती हैं। ऐसे में अपने बालों को लंबे समय तक जवां बनाए रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

 

ऐसे में करें बालों की देखभाल
पोषक आहार लें

शरीर के अन्य अंगों की तरह बालों को भी विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन्स की जरूरत होती है। उचित आहार ना लेने के कारण हेयरफॉल होने लगता है इसलिए अपने भोजन में आयरन, विटामिन डी, आयोडीन, प्रोटीन और जिंक को अपनी डाइट में शामिल करें।

PunjabKesari

तनाव और चिंता से बचें

महिलाओं में बाल झड़ने क प्रमुख कारण तनाव या मानसिक परेशानी होती है। ऐसे में कोशिश करें कि तनाव और चिंता आपको ज्यादा समय तक प्रभावित ना कर सके।

प्रदूषण और धूप से बचाव

अगर आप धूल -मिट्टी एवं प्रदूषण से बालों को बचाकर रखेंगी तो आपके बाल कम झड़ेंगे। इसके लिए घर से बाहर निकलते समय बालों को स्कार्फ या कैप स कवर करें। साथ ही हफ्ते में कम से कम 2 बालों को ऑयलिंग जरूर करें।

सॉफ्ट शैंपू का इस्तेमाल

हार्ड शैंपू के अधिक इस्तेमाल के कारण बालों में रूसी हो जाती है और इससे बालों की जड़ें कमजोर हो जात है, जो हेयरफॉल का कारण बनती है। ऐसे में अपने बालों के लिए सॉफ्ट शैंपू का चुनाव करें।

जैल और हेयर स्प्रे का यूज

बालों को नया लुक देने के लिए लोग अक्सर कैमिकल युक्त डाई, जैल और हयर स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं। मगर इससे बालों को सिर्फ नुकसान होता है। अगर आप अपने बालों को स्वस्थ रखना चाहती हैं तो इनका इस्तेमाल बंद कर दें। इन प्रोडक्ट्स की जगह हेयर वाइटलाइजर का यूज करना ज्यादा फायदेमंद होगा।

ड्रायर का ज्यादा यूज ना करे

बहुत-सी महिलाएं जल्दबाजी के कारण रोजमर्रा में ड्रायर का यूज करती हैं, जो बालों को नुकसान पहुंचाता है। इससे बचना बहुत जरूरी है, नहीं तो बाल समय से ही खराब दिखने लगेंगे। ऐसे में कोशिश करें कि आप बालों को नैचुरल तरीके से सुखाएं।

प्राकृतिक तरीके का इस्तेमाल

प्राकृतिक जड़ी-बूटियों और ऑर्गेनिकल तरीके से बने प्रोडक्ट्स बेहतर परिणाम देते हैं। ऐसे में बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए एलोवेरा, नीम के पत्ते और नींबू का इस्तेमाल करें। इसके अलावा जैतून के तेल से हफ्ते में कम से कम 2 बाद मसाज करें।

ना करें हेयर ड्राई का यूज

बढ़ती उम्र में बाल सफेद होने की समस्या आम दिखाई देती हैं, जिसे छिपाने के लिए महिलाएं अक्सर कलर या ड्राई का सहारा लेती हैं लेकिन इससे बाल सिर्फ डैमेज होते हैं। सफेद बालों को कवर करने के लिए आप कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं, जोकि बेहतरीन डाई एजेंट है। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल बालों को कलर करने के साथ-साथ उन्हें पोषण देकर स्वस्थ भी बनाता है। इसके लिए बिना कोलारेंट (Colorant) वाला डार्क कलर का कॉफी पाउडर लें। फिर 2-3 टेबलस्पून कॉफी पाउडर को 100-150 मि.ली. पानी में डालकर तब तक उबालें, जब तक यह गाढ़ा ना हो जाए। अब इसे ठंडा करके बालों में 45 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धोएं।

भरपूर नींद भी है जरूरी

अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो रही है या आप ठीक से सो नहीं पा रहे हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि इससे आपके बाल तेजी से झड़ेंगे। रिसर्च के मुताबिक, नींद पूरी ना होने का सीधा असर बालों पर पड़ता है और वह झड़ने लगते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि आप 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।

सही कंघी का चुनाव

बढ़ती उम्र में बालों को स्वस्थ रखने के लिए सही कंघी का चुनाव भी जरूरी है इसलिए प्लास्टिक या अन्य मैटिरियल से बनी कंघी का यूज ना करें। आयुर्वेद कि अनुसार, बालों को मजबूत बनाने के लिए लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए। लकड़ी की कंघी से बाल कम झड़ते हैं और इससे डैंड्रफ भी नहीं होता है। दरअसल, इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है, जिससे आप बालों की समस्या से बचे रहते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News