Twitter
You are hereNari

रमजान के महीने में डायबिटीज रोगी रखें इन बातों का खास ख्याल

रमजान के महीने में डायबिटीज रोगी रखें इन बातों का खास ख्याल
Views:- Monday, May 21, 2018-12:06 PM

डायबिटीज की समस्या  : रमजान का महीना चल रहा है, सारा दिन रोजा रखने के साथ अपनी सेहत का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है। इस साल रोजा 15 घंटों का चल रहा है और इस दौरान लगातार भूखे रहना डायबिटीज और हृदय रोगियों के मन में दुविधा पैदा करता है। वहीं अगर बीमारी में भी खुद का खास ख्याल रखा जाए तो इससे मधुमेह में भी रोजा रखा जा सकता है।

डॉक्टरों का मानें तो उनका कहना है कि मरीजों को रोजे के दौरान ब्लड शूगर की नियमित जांच करवाना चाहिए, जिससे मधुमेह को कंट्रोल में रखने की मदद मिले। अगर दवाइयों के सहारे रोगी अपनी बीमारी को कंट्रोल रख रहा है तो इसके लिए डॉक्टरी सलाह से अपनी दवाइयों के शड्यूल में बदलाव कर लेना चाहिए। ताकि रोजे को दौरान किसी तरह की कोई परेशानी न आए। 


इसके अलावा रोजा रखने से पहले और खोलने पर डायबिटीज मरीजो को हैवी और फ्राई फूड से अपना बचाव रखना चाहिए।  पकौड़े, मिठाइयां और तली हुई चीजें, मसालेदारा भोजन सहर और इफ्तार दोनों समय प्रोटीन एवं रेशे युक्त भोजन की मात्रा अधिक होनी चाहिए। फाइबर युक्त भोजन और सब्जियां,सलाद को अपने खाने में शामिल करें। इसके साथ ही चाय एवं कॉफी के सेवन से भी बचना चाहिए। अपने आहार और दवाइयों का बारे में डॉक्टरी राय लेनी जरूरी है। 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP