24 APRWEDNESDAY2024 10:08:25 PM
Nani Ma ke nuskhe

मानसून में लें हैल्दी चाय की चुस्‍की, बीमारियों से रहेंगे हमेशा दूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Aug, 2018 05:28 PM
मानसून में लें हैल्दी चाय की चुस्‍की, बीमारियों से रहेंगे हमेशा दूर

हर्बल टी के फायदे : चाय पीना तो बहुत से लोगों को पसंद होता है। कुछ लोग तो अपने दिन की शुरूआत ही चाय से करते हैं। वहीं, बारिश का मौसम चाय की चुस्कियों के बिना अधूरा ही लगता है। तो क्यों न इस बार मानसून के साथ अलग-अलग चाय का मजा लेकर सेहत भी बना ली जाए। आज हम आपको कश्मीरी कहवा से लेकर कटिंग चाय पीने के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं, जो बारिश का मजा बढ़ाने के साथ-साथ आपको कई बीमारियों से भी बचाएगी। इतना ही नहीं, इन चाय का सेवन इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने के साथ मूड़ को भी फ्रैश करेगा।

 

1. मसालेदार चाय
मसालेदार चाय के बिना तो बारिश का मौसम अधूरा लगता है। जायफल, सौंफ, लौंग, अदरक और इलायची से बनी मसालेदार चाय आपको कैंसर, दिल के रोग, खराब पाचन क्रिया सर्दी खांसी और बॉडी पेन जैसी प्रॉब्लम से बचाएगी।

PunjabKesari

2. कश्‍मीरी कहवा
यह चाय सूखे मेवे, दालचीनी और ताजा मसालों को मिलाकर बनाई जाती है। मानसून का मजा बढ़ाने वाली यह चाय आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है। इसके अलावा इसका सेवन आपको मानसून में होने वाली बीमारियों से भी बचाता है।

PunjabKesari

3. कटिंग चाय
कटिंग चाय चाय में पड़ने वाली अदरक, सौंफ और दालचीनी आपको कई बीमारियों से बचाती है। इसके अलावा इस चाय को पीने से आपकी पेट से जुड़ी समस्याएं भी दूर हो जाती है।

PunjabKesari

4. मैंगो ग्रीन टी
मानसून में स्‍वस्‍थ रहने के ल‍िए आप अपनी सुबह की शुरुआत मैंगो ग्रीन टी के साथ कर सकते हैं। विटामिन ए, बी और सी के गुणों से भरपूर यह चाय आपको दिल के रोग और छोटी-मोटी हैल्थ प्रॉब्लम से दूर रखती है।

PunjabKesari

5. दरबारी कहवा
पारंपरिक मसालों से तैयार की जाने वाली यह चाय एंटी-एंज‍िग ड्रिंक की तरह काम करती है। इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के साथ वजन घटाने में भी मदद करता है। इसके साथ इससे आप पेट और सर्दी-खांसी से भी बचे रहते है।

PunjabKesari

6. नीम लेमन चाय
एंटी बैक्‍टीर‍ियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर इस चाय का सेवन आपको हर मौसम में दुरुस्‍त रखता है। इसके अलावा इससे पेट में कीड़े होने की समस्या, हार्टबर्न, कब्ज, हार्ट डिसीज और कैंसर का खतरा भी नहीं होता।

PunjabKesari

7. रोज डिलाइट
स्वाद में टेस्टी होने के साथ-साथ इस चाय का सेवन न सिर्फ आपके पाचन तंत्र को मजबूत करती है बल्कि इससे आप दिल से संबंधित बीमारियों से भी बचे रहते हैं। इतना ही नहीं इस चाय का सेवन त्वचा को भी हैल्दी और ग्लोइंग रखता है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News