18 APRTHURSDAY2024 1:01:35 AM
Nari

भारत की इस खूबसूरत जगह पर लें स्विट्जरलैंड का नजारा

  • Updated: 18 Jul, 2017 05:54 PM
भारत की इस खूबसूरत जगह पर लें स्विट्जरलैंड का नजारा

घूमना-फिरना सभी को पसंद होता है। वैसे तो दुनिया में घूमने लायक बहुत-सी जगहें हैं लेकिन स्विट्जरलैंड की खूबसूरत वादियों और पहाड़ियों में घूमने का सभी नजारा लेना चाहते हैं लेकिन जिन लोगों का बजट कम होता है वे दूसरे देशों में नहीं जा पाते। ऐसे में भारत में ही कोडाइकनाल नाम की जगह है जिसे दूसरा स्विट्जरलैंड कहा जाता है। यहां के सुंदर प्राकृतिक नजारे पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। आइए जानिए कोडाइकनाल की खूबसूरती के बारे में

प्राकृतिक नजारे
कोडाइकनाल नाम की यह जगह तमिलनाडु में स्थित है। यह जगह पश्चिम घाट की पहाड़ियों के करीब 21 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में बसा है और समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 2133 मीटर है। यहां सारा साल ठंडा मौसम रहता है जिस वजह से लोगों की भीड़ यहां लगी ही रहती है। इस शहर की हरी-भरी वादियों और खूबसूरत प्राकृतिक नजारों को देखकर इसे भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है।
PunjabKesariमौसम
यहां वैसे तो सारा साल ही पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है लेकिन नंवबर-दिसंबर में यहां काफी भारी बारिश होती है जिस वजह से इन दो महीनों में यहां जाने का कोई फायदा नहीं होता। कोडाइकनाल के नजदीक हवाई अड्डा और रेलवे स्टेशन मदुरै में है जो इससे 120 किमी की दूरी पर है। मदुरै से यहां टैक्सी या बस से जाया जा सकता है।
PunjabKesariकोडाइकनाल लेक
यहां एक मशहूर झील है जो 24 हैक्टेयर में फैली है। इस झील की आकृति स्टार फिश जैसी है जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। यहां शिकारा में बैठ कर इस पूरी झील का अानंद ले सकते हैं। इस झील के साथ ही एक सड़क है जहां लोग घुड़सवारी का मजा ले सकते हैं।
PunjabKesariकुरिंजी अंदावर मंदिर
यह मंदिर कोडाइकनाल से 3 किमी की दूरी पर स्थित है जहां भगवान मुरूगन की पूजा होती है। यहां से इस शहर के खूबसूरत प्राकृतिक नजारों को बहुत अच्छी तरह से देख सकते हैं।

Related News