19 APRFRIDAY2024 4:05:32 AM
Nari

महिला में थाइराइड के लक्षण को पहचानें और तुरंत करें उपचार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Apr, 2018 05:56 PM
महिला में थाइराइड के लक्षण को पहचानें और तुरंत करें उपचार

थाइरोइड के लक्षण और उपचार :  लोगों में थायरॉइड की समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है लेकिन यह पुरूषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा देखी जा रही है। थायरॉइड ग्रंथि गले में होती है जो थाइराक्सिन नामक हार्मोन बनाती है। थायरॉइड होने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होेने लगती है। समान्य और स्वस्थ दिखने वाले लोगों में भी इस बीमारी को देखा जा रहा हैं। महिलाओं में इसके लक्षणों को देख कर इस बीमारी को पहचाना जा सकता हैं। अगर इस बीमारी का समय पर पता लग जाए तो इसका इलाज कराना संभव है।


महिलाओं में थायरॉइड के लक्षण

वजन बढ़ना

PunjabKesari
थायरॉइड की समस्या होने पर मोटापा बढ़ने लगता है। हम जो भी खाते हैं वो सही तरह से नहीं पचता। जिसके कारण शरीर को पूरी एनर्जी नहीं मिल पाती और यह शरीर में वसा के रूप में जमा रहता है।

कमजोरी महसूस होना
शरीर को पूरी तरह एनर्जी न मिलने के कारण आपको कमजोरी महसूस हो सकती है। जरा-सा काम करने पर आपको थकावट होने लगेगी। महिलाओं में कमजोरी और थकान के कारण एनिमिया जैसी बीमारी हो सकती है।

पीरियड्स में बदलाव
महिलाओं में पीरियड्स में बदलाव का कारण थायरॉइड हो सकता है। इसके कारण महिलाओं को पीरियड्स घट बढ़ कर आने लगते हैं।

 डिप्रैशन  

PunjabKesari
थायरॉइड होने पर गले की थायराइड ग्रंथि बहुत कम मात्रा में थायरॉक्सिन पैदा करती है। इससे डिप्रैशन यानि अवसाद वाले हार्मोन एक्टिव होने लगते हैं जिसके कारण महिलाएं डिप्रैशन का शिकार हो जाती है।

 याददाश्त कमजोर होना
थायराइड के कारण
स्मरण शक्ति कमजोर होने लगती है और महिलाओं का स्वभाव चिड़चिड़ा होने लगता है।


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News