20 APRSATURDAY2024 9:07:33 AM
Nari

शिशु को श्‍वसन संबंधी बीमारी होने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण

  • Updated: 03 Jul, 2018 04:12 PM
शिशु को श्‍वसन संबंधी बीमारी होने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण

शिशु के जन्म लेते ही पेरेंट्स की खुशी का ठिकाना नहीं रहता। पूरे घर में खुशी का माहौल बन जाता है। लेकिन नवजात शिशु को स्वस्थ रखने के लिए उसकी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। कई बार कुछ बच्चों को स्वास्थ्य समस्याएं गर्भ से होती है और कुछ बच्चों का स्वास्थ्य डिलीवरी की प्रक्रिया पर निर्भर करता है। ऐसे में कुछ बच्चों में श्वास संबंधित समस्याएं होती है, जिसके कई कारण हो सकते हैं। इसके होने पर बच्चों में कुछ लक्षण दिखते हैं, जिसे जानना बहुत जरूरी है। आइए जानिए बच्चों में श्वास संबंधी समस्या होने पर क्या-क्या लक्षण देखने को मिलते हैं?

1. सांस लेते हुए आवाज आना
अगर बच्चा सांस लेते हुए आवाज करता है तो उसकी आवाज को नोटिस करें। इससे आप बच्चे की श्वसन नली में आने वाली प्रॉब्लम को पहचान सकते हैं। 

2. रोते या चिल्लाते समय कफ आना
अगर बच्चे के रोते या चिल्लाते समय आवाज में कर्कश हो या फिर बलगम निकलना भी श्वसन संबंधी समस्या का कारण बन सकता है। ऐसा तब होता है जब बच्चे की श्वसन नली के मार्ग में बलगम फंसी हो। 

3. कफ का अधिक बनना
कई बार बच्चे को श्वसन संबंधी समस्या होने पर खांसी-जुकाम की नौबत आ जाती है या फिर बच्चे को छिंकने में मुश्किल हो सकती है। इस समस्या के होने पर बच्चे का जल्दी ही उपचार करवाना चाहिए।

4. जल्दी-जल्दी सांस लेना
अगर बच्चा जल्दी-जल्दी सांस लेता हो तो उसके फेफड़ों में प्रॉब्लम हो सकती है। अगर आपको भी बच्चे में यह समस्या देखने को मिलें तो उसे तुरंत डॉक्टर के पास दिखाएं। 

5. गड़गड़ाहट जैसी आवाजें आना
अगर बच्चे के सांस लेने पर गडगड़ाहट की आवाज आए या फिर बच्चे को सांस लेते समय जोर लगाना पड़े तो उसकी श्वसन नली में बड़ी परेशानी हो सकती है। इस समस्या के दिखने पर बच्चे को तुरंत डॉक्टर के पास दिखाएं। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News