Twitter
You are hereNari

ब्रेन ट्यूमर की ओर इशारा करते हैं बच्चे में दिखने वाले ये लक्षण

ब्रेन ट्यूमर की ओर इशारा करते हैं बच्चे में दिखने वाले ये लक्षण
Views:- Friday, June 8, 2018-4:18 PM

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण क्या हैं : बदलते लाइफस्टाइल में ब्रेन ट्यूमर जैसी बड़ी बीमारी न केवल बडों बल्कि बच्चों में भी लगातार बढ़ रही हैं। बच्चा सिर दर्द की शिकायत या उसकी याददाश्त कमजोर होने लगता है तो पेरेंट्स इस प्रॉबल्म को मामूली समझ लेते है, लेकिन बाद में यही लापरवाही जानलेवा बन जाती हैं। जब ट्यूमर विकसित होने लगता है तो दिमाग के आसपास मौजूद ऊतक नाजुक हो जाते हैं, जिससे इस बीमारी का इलाज करना भी मुश्किल हो जाता हैं। इसलिए जरूरी है कि समय रहते इस बीमारी के लक्षणों का पता लगाकर तुरंत इलाज शुरू किया जाए, ताकि मरीज बच्चे की जान बचाई जा सकें।  

 

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण
ब्रेन ट्यूमर अधिकतर 3 से 15 य़ा फिर 50 वर्ष की आयु में विकसित होता है जो विशेष प्रकार के विषाणु के संक्रमण से होता है। बच्चों में ब्रेन ट्यूमर की बीमारी होने में कुछ लक्षण दिखाई देते है, जिन्हें तुंरत पहचानकर इलाज शुरू कर देना चाहिए। 

 

1. सिर दर्द 
सिर दर्द ब्रेन ट्यूमर का शुरूआती लक्षण हैं। वैसे तो भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में सिर दर्द आम है लेकिन अगर सुबह उठते ही सिर तेज दर्द होने लगे तो नजरअंदाज न करें। इसके अलावा अगर सिर दर्द झुकते समय या व्यायाम करते समय हो तो तुरंत डॉक्टर की सलाह ले। 

 

2. सुनने में दिक्कत
ब्रेन ट्यूमर की बीमारी में कानों में हमेशा ही कुछ आवाज सुनाई देती रहती है और कमजोरी के अलावा बोलने में दिक्कत आने लगती हैं इसलिए इसे अनदेखा न करें और तुरंत कोई एक्शन ले। 

 

3. उल्टी आना
जी मिचलाना या उल्टी, चक्कर, धुंधला दिखाई देना, आंखों की नसमें सूजन आना भी ब्रेन ट्यूमर का लक्षण है, अगर आपके साथ भी ऐसा हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाकर चेकअप करवाए। 

 

4. मांसपेशियों में ऐठन
मांसपेशियों में ऐठन महसूस होना, हाथ या पैर कांपना जैसे लक्षण भी ब्रेन ट्यूमर की बीमारी की ओर संकेत करते हैं। कभी-कभी तो मरीज बेहोश भी हो जाता हैं। 

 

5. याददाश्त कम 
ब्रेन ट्यूमर के रोगी की याददाश्त पर भी असर पड़ता है। अगर बच्चा पहले के मुकाबले याददाश्त कमजोर हो जाए तो इसे उसकी लापरवाही या कोई और बात नहीं बल्कि तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!