25 APRTHURSDAY2024 10:17:59 AM
Nari

हर वक्त थके रहना है इस खतरनाक बीमारी का संकेत, ना करें इग्नोर

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 03 May, 2019 03:24 PM
हर वक्त थके रहना है इस खतरनाक बीमारी का संकेत, ना करें इग्नोर

बदलते लाइफस्टाइल और खान-पान की बदली आदतों के कारण लोग कई बीमारियों के शिकार होते जा रहे है जिसमें से कैंसर एक गंभीर बीमारी है। ब्लड कैंसर यानि ल्यूकीमिया के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही हैं। वैसे तो यह किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है लेकिन 30 साल के बाद इसके होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता हैं। अश्चार्य की बात है कि मरीजों को शुरूआत में पता ही नहीं चलता कि वह धीरे-धीरे ब्लड कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का शिकार होते जा रहे है। जब उन्हें पता चलता है तब तक बड़ी देर हो चुकी होती है। इसकी वजह है उनमें ब्लड कैंसर के प्रति जागरूकता न होना।
PunjabKesari, blood cancer

दरअसल, शुरूआती अवस्था में इसके लक्षण काफी सामान्य होते हैं जिन्हें अक्सर लोग छोटी-मोटी प्रॉब्लम समझकर नजरअंदाज कर देते है। इसलिए बहुत जरूरी है ब्लड कैंसर के शुरूआती लक्षणों की पूरी-पूरी जानकारी हो। चलिए आप हम आपको ब्लड कैंसर के शुरूआती लक्षणों के बारे में बताते हैं जिन्हें पहचानकर आप समय रहते अपना इलाज करवा सकते हैं।  

बार-बार इंफेक्शन होना

अधिकतर लोग स्किन इंफेक्शन को मामूली समस्या समझ लेते है जोकि बिल्कुल गलत हैं। अगर इंफेक्शन बार-बार हो रही है तो यह ब्लड कैंसर की ओर भी इशारा करती हैं।  ब्लड कैंसर में रोगी के खून में कुछ ऐसे सेल्स विकसित हो जाते हैं, जो स्वस्थ सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं। जिस वजह से रोगी को त्वचा का इंफेक्शन (जैसे- त्वचा का लाल, काला या भूरा रंग हो जाना, चकत्ते या दाने हो जाना), फेफड़ों का इंफेक्शन, गले और मुंह का इंफेक्शन आदि होने लगता है। ऐसे स्थिति में तुरंत अपनी जांच करवाई और सही डॉक्टर्स से अपना ट्रीटमेंट चलवाएं। 

चोट लगने पर खून बंद न होना

चोट लगने के कारण अक्सर खरोंच आती हैं जिससे खून भी निकलने लगता है लेकिन कुछ समय बाद बंद हो जाता है। अगर यह खून मामूली सी खरोंच लगने के बावजूद भी बहना बंद नहीं हो रहा तो ब्लड कैंसर का लक्षण भी हो सकता है। इतना ही नहीं, अगर बिना कारण नाक या मसूड़ों से खून निकलने लगना और पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा मात्रा में ब्लीडिंग हो तो यह भी इसकी बीमारी के संकेत हो सकते हैं। 

हर वक्त थकान-सुस्ती महसूस होना

वैसे तो गर्मियों में थकान व सुस्ती महसूस होना सामान्य बात है लेकिन आपको लगातार बिना किसी काम के प्रैशर के भी सुस्ती व थकावट होती रहती हैं तो इसे नजरअंदाज न करें क्योंकि ये ब्लड कैंसर का शुरुआती लक्षण भी हो सकता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर्स के पास जाएं और अपनी सही तरीके से जांच करवाएं। 

तेजी से वजन कम होना

वैसे तो बढ़ा हुआ वजन घटना अच्छी बात है लेकिन अगर आपको बिना जिम वर्कआउट या किसी ट्रीटमेंट के अचानक अपने वजन में कमी लग रही है, तो पहले अपना वजन चेक करें क्योंकि 2.5 किलो से ज्यादा कम हो गया वजन ब्लड कैंसर का संकेत हो सकता है। ब्लड कैंसर होने पर भी व्यक्ति का वजन बिना कारण कम होने लगता है।
PunjabKesari, weight loss

जोड़ों में लगातार दर्द होना

वैसे तो बढ़ती उम्र में जोड़ दर्द की समस्या रहती है लेकिन लगातार हो रहा दर्द ब्लड कैंसर का कारण भी हो सकता है। इसके अलावा अर्थराइटिस, गठिया, थकान, चोट, हड्डियों की कमजोरी की वजह से भी जोड़ों में दर्द होता है। 

भूख कम लगना

ब्लड कैंसर से डाइजेस्ट सिस्टम पर प्रभाव पड़ता है। ब्लड कैंसर होने का एक लक्षण भूख कम लगना। इसके अलावा पेट के कई रोग जैसे- कब्ज, अपच, मल के साथ खून आना, पेशाब के साथ खून आने जैसे लक्षण दिखते हैं। 

इनमें से कोई भी लक्षण दिखने पर एक बार डॉक्टरी सलाह जरूर लें। 

Related News