17 AUGSATURDAY2019 8:25:20 PM
Nari

कुछ मीठा खाना है पसंद तो ट्राई करें व्रतवाली खीर

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 22 Jul, 2019 04:06 PM
कुछ मीठा खाना है पसंद तो ट्राई करें व्रतवाली खीर

व्रतवाला खाना भला किसे नहीं पसंद। खासतौर पर व्रतवाली खीर का नाम सुनते हीं मुंह में पानी आ जाता है। न केवल खीर बल्कि व्रत के दौरान और भी कई तरह के लजीज व्यंजन बनाए और खाए जा सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं व्रत के दौरान खाई जाने वाली विशेष चीजें....

कच्चे केले की टिक्की

आलू की टिक्की के अलावा आप कच्चे केले की टिक्की बनाकर खा सकते हैं। कच्चे केले को मैश करके उसमें लाल मिर्च, धनियापाउडर और सेंधा नमक डालकर गोल अकार की टिक्की तैयार कर लीजिए। इस टिक्की को तवे पर तेल डालकर शैलो फ्राई करें। इस टिक्की को नाश्ते या फिर शाम के वक्त मूंगफली की चटनी के साथ खाया जा सकता है।

PunjabKesari

कुट्टू-पूरी

इस व्रत के दौरान एकदम सात्विक भोजन खाया जाता है। क्ट्टू का आटा स्वाद होने के साथ-साथ हैल्दी भी होता है। कट्टू पूरी बनाने के लिए आटे में आलू, सेंधा नमक और थोड़ा पानी मिलाकर पूरी का आटा गूंथ लें। आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाकर उनकी पतली चपाती बेल लें। अब एक-एक करके इन्हें गर्म तेल में फ्राई होने के लिए डालते जाएं। आप इन पूरीयों को गोल्डन ब्राउन होने तक तलें। कट्टू की पूरी दहीं और आलू की सब्जी के साथ बेहद स्वादिष्ट लगती है।

PunjabKesari

व्रत वाली खीर 

व्रत की बात हो रही हो और खीर का नाम न आए, ऐसा नहीं हो सकता। व्रत वाले चावलों की खीर बेहद लजीज और जायकेदार बनती है। इस खीर को बनाने के लिए चावलों को 4 से 5 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। खीर बनाने के लिए दूध को उबलने के लिए रख दें। दूध उबलते ही गैस सिम पर कर दें। अब दूध में चीनी, इलायची पाउडर और भीगे हुए चावल डाल दें। खीर को गाढ़ा होने तक अच्छी तरह पकाएं। इसे आप अपनी स्वाद के मुताबिक गर्म या ठंडी जैसे चाहें खा सकते हैं।

दहीं आलू

दहीं आलू बनाना भी बेहद आसान है, इन्हें बनाने के लिए आपको 4 से 5 उबले हुए आलू चाहिए। इनकी ग्रेवी तैयार करने के लिए 2 कटोरी दहीं में टमाटर की प्यूरी, सेंधा नमक और थोड़ी सी लाल मिर्च डालकर 2 से 3 मिनट के लिए भूनें। ग्रेवी तैयार होने के बाद इसमें आलू काट कर डाल दें। आपकी स्वादिष्ट दहीं आलू की सब्जी बनकर तैयार है। 

PunjabKesari

साबूदाना खिचड़ी

इस खिचड़ी को लोग व्रत के दौरान बेहद पसंद करते हैं। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखती है। इसे बनाने के लिए साबूदाना तो कुछ देर भिगोकर रख दें। अब एक पैन या कड़ाही में तेल लेकर उसमें कढ़ी पत्ता, मूंगफली, साबुत लाल मिर्च और सेधा नमक डालकर कुछ देर के लिए भूनें। 2 से 3 मिनट भूनने के बाद पानी सुमेत साबूदाना तड़के में डाल दें। 5 से 10 मिनट के बीच आपकी साबूदाना खिचड़ी पककर तैयार हो जाएगी।

सिंघाड़े का हलवा

इस व्रत की खास बात इस दौरान खाया जाने वाला सिंघाड़े का आटा है। इस आटे से आप हलवा भी तैयार कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए कड़ाही में घी गर्म करके उसमें आटा डालकर उसे कुछ देर भूनें। आप चाहें तो इसमें इलायची पाउडर या बादाम के पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। आटा भुनने के बाद उसमें बूरा चीनी डाल दें साथ ही आटे के दोगुना पानी मिला दें। अब हलवे के पकने का इंतेजार करें। लगभग 5 मिनट में आपका हल्वा तैयार हो जाएगा।

Related News

From The Web

ad