19 FEBTUESDAY2019 5:43:32 AM
Nari

श्रद्धा कपूर की Slim Figure का राज है शकरकंदी, जानिए डाइट सीक्रेट्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 18 Jan, 2019 04:03 PM
श्रद्धा कपूर की Slim Figure का राज है शकरकंदी, जानिए डाइट सीक्रेट्स

अधिकतर लोग यह समझते है कि कार्बोहाइड्रेट से वजन बढ़ता है इसलिए हेल्दी रहने के लिए लोग कार्बोहाइड्रेट खाने से परहेज करते है। हाल ही में हुए शोध से पता चला है कि कई लोग डाइट या न्यूट्रिएंटस की पूरी जानकारी नहीं लेते और वह उनके लिए नेगेटिव सोच बना लेते है। कुछ इसी तरह की सोच लोगों ने कार्बोहाइड्रेट के लिए भी बना ली हैं। लोगो को हेल्दी और अनहेल्दी कार्बोहाइड्रेट में फर्क का पता होना चाहिए। आपको बता दें कि बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर भी अपने स्लिम फिगर का राज बताती हुई कहती है कि कार्बोहाइड्रेट उनके हेल्दी फूड का हिस्सा है।

 

श्रद्धा कपूर का फिटनेस सीक्रेट 

हाल ही में श्रद्धा कपूर ने अपनी एक तस्वीर पोस्ट की थी, जिसमें वह एक कटोरी मसालेदार शकरकंद खाते हुए नजर आ रही है। यह एक कार्ब फूड है। शकरकंदी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते है। 100 ग्राम शकरकंदी में 18 से 20 ग्राम कार्ब होते है। यह सेहत के लिए अच्छे होते है और यह वजन कम करने में भी मदद करते है।

PunjabKesari

शकरकंद खाने के फायदे

सफेद आलू में 2.2 ग्राम फाइबर होता है जबकि मीठे आलू में 3 से 4 ग्राम फाइबर होता है। फाइबर हमारे पेट के लिए अच्छा होता है। यह स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देता है।

 

फाइबर खाने से हार्मोनल संतुलन और स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर होती है।

 

शकरकंद पोटेशियम से भरपूर होता है। पोटेशियम मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने और मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने में मदद करता है।

 

शकरकंद में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं।

 

शोध की मानें तो शकरकंद में मौजूद उच्च फाइटोस्टेरॉल सामग्री पाचन तंत्र को सेफ रखने में अहम भूमिका निभाती है। 

 

कोकम जूस भी उनकी फिटनेस का राज

कई इंटरव्यू में श्रद्धा कह चुकी है कि अपनी डाइट के साथ वह किसी तरह का समझौता नहीं करती हैं। हाल ही में द्धा ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर जूस की तस्‍वीर शेयर की और साथ में लिखा है कि वह रोजाना कोकम जूस पीती हैं और उसके बाद जिम जाती हैं। अगर आप भी उनकी तरह फिट दिखना चाहते है तो यह जूस पीएं। 

 

कोकम जूस के फायदे 

कोकम में फाइबर भरपूर होता है और इसमें कैलोरी मात्रा कम होती है। इसके अलावा इसमें कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट बिल्कुल भी नहीं होता।

 

कोकम में मौजूद मैग्नीशियम, पोटैशियम, और मैंगनीज भरपूर होते है जिससे दिल स्‍वस्‍थ व ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है। 


 
कोकम जूस में एचसीए होता है जो हाइपोकोलेस्ट्रॉलेमिक एजेंट की तरह काम करता है। यह कैलोरीज को फैट में बदलने वाले एंजाइम्स की क्रियाशीलता को कम करता हैं। 

 

कोकम जूस से न्यूरोनल विकास तेजी से होता है जिससे दिमाग पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। साथ ही ये फ्री रेडीकल्स को निष्क्रीय करके दिमाग को डैमेज होने से रोकता है।   


 

Related News

From The Web

ad