18 SEPWEDNESDAY2019 6:52:55 AM
Nari

ब्रेन स्ट्रोक का शिकार है टीवी की फेमस दादी सुरेखा सीकरी, जानिए इसके लक्षण और जरूरी बचाव

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 17 Aug, 2019 01:00 PM
ब्रेन स्ट्रोक का शिकार है टीवी की फेमस दादी सुरेखा सीकरी, जानिए इसके लक्षण और जरूरी बचाव

बालिका वधू की फेमस दादी के चर्चे तो लगभग हर घर में होते रहे हैं सिर्फ इसी सीरियल में ही नहीं बल्कि बधाई हो जैसी कई फिल्मों में वह दादी अम्मा का रोल निभा कर भी खूब चर्चा बटौंर चुकी हैं जी हां हम बात कर रहे हैं 74 साल की सुरेखा सीकरी की जो इस उम्र में भी अपनी एक्टिंग से हर किसी का दिल जीत रही हैं 
फिल्म बधाई हो में अम्मा का बेस्ट करेक्टर प्ले करने पर उन्हें तीसरा नेशनल अवार्ड मिल चुका हैं लेकिन इस फिल्म के बाद वह अन्य किसी प्रोजेक्ट में दिखाई नहीं दी क्योंकि वह पिछले 10 महीने से ब्रेन स्ट्रोक का सामना कर रही थी हालांकि अब उनकी हालत में पहले से काफी सुधार है।

 

ब्रेन स्ट्रोक से रही काफी परेशान

एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि वह पिछले 10 महीने से इस समस्या से जूझ रही हैं। महाबलेश्वर की शूटिंग करते समय वह बाथरुम में गिर गई थी। इस दौरान उनके सिर पर चोट लग गई थी जिसके चलते उन्हें ब्रेन स्ट्रोक की समस्या हुई।

चलिए हम भगवान से प्रार्थना करते हैं कि दादी अम्मा सुरेखा जल्दी ठीक हो जाए और पर्दे पर वापिसी करें लेकिन साथ ही आज हम आपको ब्रेन स्ट्रोक के बारे में बताते हैं आखिर यह समस्या है क्या और क्यों होती है।

PunjabKesari,Surekha Sikri, Brain Stroke, Nari

जानिए क्या है ब्रेन स्ट्रोक

ब्रेन स्ट्रोक, जिसके चलते देश में हर साल 1 हजार से 1.54 व्यक्तियों की मौत हो जाती है। ब्रेन स्ट्रोक यानि मस्तिष्क में रक्त का थक्का जमना। यह प्रॉब्लम तब होती है जब मस्तिष्क की कोशिकाएं मृत होने लगती हैं और ऐसा इसलिए होता है जब दिमाग में रक्त संचरण में रुकावट आती हैं क्योंकि दिमाग की नलियो में ऑक्सीजन की सप्लाई रूक जाती है और मस्तिष्क को रक्त पहुंचाने वाली नलिकाएं फट जाती हैं  इन नलिकाओं के क्षतिग्रस्त होने का मुख्य कारण आर्टियो स्क्लेरोसिस है। इसके कारण नलिकाओं की दीवारों में वसा, संयोजी उत्तकों, क्लॉट, कैल्शियम या अन्य पदार्थो का जमाव हो जाता है, जिससे नलिकाएं सिकुड़ जाती हैं।

PunjabKesari,Surekha Sikri, Brain Stroke, Nari

कारण 

- शरीर का अत्यधिक वजन बढ़ना। 
- यह 55 साल या इससे अधिक उम्र में होती हैं।
- परिवार अगर पहले किसी को इसकी समस्या हो। 
- खराब जीवनशैली के कारण।
- अत्यधिक धूम्रपान, शराब व नशीली दवाओं का सेवन करना।

ऐसा होने से वक्ति लक्वा ग्रस्त हो सकता है, उसकी याददाश्त जा सकती है, बोलने में असमर्थता जैसी स्थिति हो सकती है है। इसलिए इसके प्रति लोगों को जागरूक होना बहुत जरूरी है।

ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण हैं...

अचानक ही हाथ-पैरों में कमजोरी आना
सिर में तेज दर्द होना।
देखने में परेशानी।
भूलने की समस्या

यह समस्या उन लोगों को ज्यादा होती हैं जो ज्यादा तनाव में रहते हैं, अच्छी डाइट नहीं लेते व शराब-धूम्रपान आदि का अधिक सेवन करते हैं। वहीं जो कभी सिर की चोट का शिकार हुए हो उन्हें भी यह दिक्कत हो सकती है।

PunjabKesari,Surekha Sikri, Brain Stroke, Nari

कैसे बच सकते हैं आप ब्रेन स्ट्रोक से ...

बीमारियों को दूर रखने में आपकी डाइट सबसे ज्यादा अहम रोल अदा करती हैं। इसलिए पौष्टिक व कम वसा वाले आहार खाएं।
धूम्रपान ना करें। 
खाने में नमक कम खाएं।
वजन व रक्तचाप पर नियत्रिंत रखें।
योग, सैर व हल्की-फुलकी एक्सरसाइज जरूर करें।  
पानी ज्यादा पीएं।
अगर सिर पर चोट लगी है तो दिमागी स्कैन जरूर करवाएं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News