20 APRSATURDAY2024 2:51:09 AM
Nari

बढ़ते बच्चे को खिलाएं ये हैल्दी फूड्स तेजी बढ़ेगी हाइट व दिमाग

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 10 Aug, 2018 03:55 PM
बढ़ते बच्चे को खिलाएं ये हैल्दी फूड्स तेजी बढ़ेगी हाइट व दिमाग

अपने बच्चे के मानसिक व शारीरिक विकास की चिंता हर मां-बाप को होती है। ऐसे में सभी पेरेंट्स अपने बच्चे की डाइट में हैल्दी फूड्स व उनमें स्वस्थ लाइफस्टाइल की आदतें डालना चाहते हैं।जब बच्चा अपना शारीरिक व मानसिक विकास कर रहा होता है तो अक्सर पेरेट्स उसकी डाइट को लेकर लापरवाह या इग्नोर कर देते है। यहीं समय होता है जब उसके खान-पान पर प्रोपर ध्यान रखना पड़ता है, ताकि बच्चे का दिमाग तेज हो। चलिए आज हम आपको कुछ हैल्दी फूड्स के बारे में बताते है जो बढ़ते बच्चे की डाइट में जरूर शामिल करने चाहि, ताकि उसकी डाइट के साथ दिमाग भी तेज हो सकें। 

 

 

1. ओटमील
शोध के मुताबिक, अगर बच्चे की डाइट में ओटमील शामिल किया जाए तो वह अपनी बढ़ाई में अच्छे से कॉन्संट्रेट कर पाता हैं। दरअसल, ओटमील में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, जिससे बच्चे को भरपूर एनर्जी मिलती है और उसका मानसिक विकास तेजी से होता हैं। 

 

2. पालक
बच्चे मानसिक विकास के साथ-साथ अगर उसकी मांसपेशियां व हड्डियां मजबूत रखना चाहते है तो उसे आयरन, कैल्शियम, फॉलिक एसिड, विटामिन्स से भरपूर पालक की सब्जी या सलाद बनाकर खिलाएं। आप चाहे तो अपने बच्चे को रोजाना अलग-अलग तरीके से पालक की डिश जैसे सूप, टोमैटो सॉस डालकर दें सकते हैं।

 

3. स्वीट पोटैटो
स्वीद पोटैटो यानी शकरकंद में पोटैशियम, विटामिन सी, फाइबर, फॉलेट, विटामिन ए, कैल्शियम  व आयरन भी भरपूर होता है जो बच्चे की मानसिक विकास में अहम भूमिका निभाते हैं। आप बच्चे की इसकी अलग-अलग डिश बनाकर खिला सकती हैं। 

 

4. बेरीज
बेरीज यानी ब्लूबेरी, स्ट्राबेरी और रसबेरी में पोटैशियम, विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर होते हैं। खास बात है कि इनमें न तो फैट होता है ऐर न ही कोलेस्ट्रॉल। आप बच्चे को यह सब ओटमील, दही, दलिए आदि में मिक्स करके दें सकते हैं। 

 

5. अंडा
अंडे में प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं।इसके अलावा अंडे में कोलीन भी भरपूर होता है जो मानसिक विकास तेजी से करता हैं। 

 

6. दही
दही एक डेयरी प्रॉड्क्ट है जिसमें कैल्शियम व प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती हैं। इससे बच्चों की हड्डियां मजबूत रहती है और पाचन भी दुरुस्त बना रहता हैं। 

Related News