23 OCTWEDNESDAY2019 1:38:18 PM
Nari

Eye Care: 8 टिप्स जो गर्मियों में करेंगे आखों की देखभाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Apr, 2019 07:09 PM
Eye Care: 8 टिप्स जो गर्मियों में करेंगे आखों की देखभाल

सूरज की हानिकारक किरणें सिर्फ त्वचा को ही नुकसान नहीं पहुंचाती बल्कि इसका प्रभाव आंखों पर भी पड़ता है। जी हां, धूप में ज्यादा देर रहने से आंखों में एलर्जिक रिऐक्शन हो सकता है। दरअसल, आंखों को दिमाग से जोड़ने वाली बारीक शिराएं आंखों की त्वचा के बहुत नजदीक होती हैं इसलिए ज्यादा देर धूप में रहने से आंखों को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ देंगे, जिससे आप गर्मी के मौसम में अपनी आंखों को बचा सकते हैं।

एलर्जी, सूखापन जैसी हो सकती हैं समस्याएं

ज्यादा देर धूप में रहने से आंखों में चिपचिपापन और पानी गिरने की समस्या पैदा हो जाती है। इसके अलावा गर्मी में आंखों में एलर्जी, कंजंक्टिवाइटिस, आंखों का सूखापन और स्टाइज की समस्याएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में आंखों की सुरक्षा के लिए आपको खास सावधानी बरतने चाहिए।

PunjabKesari

रिऐक्शन के लक्षण 

आंखों में जलन होना 
आंखें लाल हो जाना 
आंखों से पानी आना 
आंखों में चुभन होना 
कंजंक्टिवाइटिस रोग 

 

इन बातों का रखें ख्याल
ठंडे पानी के छींटे मारें

गर्मी के दौरान दिन में कम से कम 3-4 बार पानी से धीरे-धीरे छींटे मार कर आंखें धोएं। इससे आंखों में गई धूल और गंदगी बाहर निकलेगी और आंखों को ठंडक मिलेगी। साथ ही इससे इंफैक्शन का खतरा भी कम होगा।

जरूर लगाएं सनग्लास

तेज धूप में UV किरणों से आंखों के ऊपर बनी टीयर सेल यानी आंसूओं की परत टूटने या क्षतिग्रस्त होने लगती है। यह स्थिति कॉर्निया के लिए हानिकारक हो सकती है। इससे बचने के लिए घर से बाहर निकालते समय सनग्लास लगाना ना भूलें, ताकि आंखें सूरज का हानिकारक किरणों से बची रहें।

आंखों को रगड़े नहीं 

आंखों में चुभन हो, जलन हो या कोई धूल कण चला जाए तो कुछ लोग फौरन ही आंखों को रगड़ने लगते हैं। ऐसा करने से आंखों को नुकसान हो सकता हैं। ऐसे में अगर आंखों में किसी तरह की दिक्कत हो तो साफ रुमाल या कपड़े से इसे हल्के हाथों से सहलाएं और ठंडे पानी से धोएं।

PunjabKesari

भरपूर नींद लें

आंखों को आराम देने के लिए गहरी और भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है इसलिए रोजाना कम से कम 8-9 घंटे की नींद जरूर लें। आप चाहें तो सोने का समय रात और दिन दोनों को मिला कर पूरा कर सकते हैं।

स्वीमिंग पूल में आंखों का ख्याल

गर्मी से राहत पाने के लिए काफी लोग स्विमिंग करना पसंद करते हैं लेकिन इससे आंखों में इंफैक्शन का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में कभी भी बिना चश्मे के बिना स्वीमिंग पूल में न उतरें।

आंखों की मालिश

आंखों के आसपास की जगह पर बादाम रोगन से उंगलियों को हल्का दाब देते हुए गोलाई में मालिश करें। इससे आंखों में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता और उन्हें आराम भी मिलेगा। दिन में कम से कम 1 बार आंखों की मालिश जरूर करें।

PunjabKesari

गुलाबजल से साफ करें आंखें

गुलाब जल में रूई भिगो कर आंखों पर रखने से राहती और ताजगी महसूस होती है। साथ ही इससे आंखों की थकान भी दूर होती है। आप चाहे तो ठंडक देने के लिए आंखों पर खीरे के टुकड़े भी रख सकते हैं।

एसी के सामने न बैठें

गर्मी में AC की हवा में देर तक बैठने से आंखों में सूखापन आता है। साथ ही इससे आंखों की पेशियां सिकुड़ने लगती हैं, जिसके चलते उनमें खुजली होती रहती है। ऐसे में कभी भी AC के एकदम सामने न बैठें।


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News